Monday, June 27, 2022

आंखों की रोशनी को रखना चाहते हैं बरकरार, तो गलती से भी न करें इनका सेवन

नई दिल्ली: अनहेल्दी फूड्स खाने की आदतें हमारे लिए कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं निमंत्रित करती है. बहुत बार हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर शरीर के किसी न किसी हिस्से में होता है. ऐसे में खान पान की आदतें हमारी आंखों पर भी असर डाल सकती हैं. क्या आप जानते है, हम जो कुछ भी अपनी डाइट में लेते हैं उसका सीधा असर आंखो की रोशनी पर पड़ता है. साथ ही, कई बार आप अपने खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेते जिससे आपकी आंखों की रोशनी कमजोर भी हो सकती है. चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन्हें करें अवॉयड

ब्रेड और पास्ता (bread and pasta)

सफेद ब्रेड और पास्ता में मौजूद साधारण कार्बोहाइड्रेट को उम्र से होने वाले आंखों की कमजोरी के साथ जोड़ा जा सकता है. बताते चलें, ब्रेड में पाए जाने वाले एलिमेंट्स आंखों को कमजोर बनाने के साथ आपकी सेहत पर भी बुरा असर डाल सकते है. तो वहीं अक्सर देखा जाता है कि सफेद पास्ता भी लोगों को खाने में बहुत पसंद आता है लेकिन क्या आपको पता है कि पास्ता खाने से आपकी आंखों पर बहुत नकारात्मक असर पड़ता है.

सॉफ्ट ड्रिंक्स (soft drinks)

किसी भी तरीके के सॉफ्ट ड्रिंक्स आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इसके साथ ही, बहुत ज्यादा चीनी लेने से मोटापे का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है. इतना ही नहीं, सॉफ्ट ड्रिंक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको डायबिटीज की बीमारी हो सकती हैं वहीं बता दें डयबिटीज का सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है. आंखों की रोशनी कम हो जाती हैं. इसलिए अगर आप अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको सॉफ्ट ड्रिंक आज से ही बंद कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

SHARE

Latest news

Related news