नई दिल्ली: स्किन का अच्छी तरह से ध्यान न रखा जाए तो हमारी स्किन को कई प्रकार की परेशानियों से गुजरना पड़ता है. इसके लिए हम मंहगी क्रीमें यूज करते है लेकिन इन क्रीम्स का साइडिफेक्ट भी होते है. ऐसे में बेहतर है कि आप बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल अपनी स्क्नि की खोई चमक वापस पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं बेसन के फेस पैक कैसे तैयार करें.

1 बेसन गुलाब जल

बेसन का यह फेस पैक आपको ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाने में बहुत मदद करेगा. इसके लिए 2 चम्मच बेसन में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलायें और अच्छे से मिला लें. अब इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक के लिए लगाए.

2 बेसन हल्दी

अगर आपका रंग टैनिंग की वजह से दब गया है तो परेशान ना हो इसके लिए दो चम्मच बेसन में 2 चुटकी हल्दी, एक चम्मच नीबूं का रस और दो चम्मच मलाई को मिला लें. जरुरत पड़े तो कुछ बूंद दूध की भी मिला सकते हैं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें.

3 बेसन खारा का रस

बेसन में खीरे का रस और दही मिलाकर लगाने से फेशियल जैसा ग्लो आ जाता है. दो चम्मच बेसन में दो चम्मच खीरे का रस मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं. फिर चेहरा धो लें. आप चाहें तो इस फेस पैक में हल्दी भी मिला सकते हैं.

4 बेसन और दूध

अगर आपकी त्वचा रूखी है तो यह फेस पैक आपकी स्किन में निखार लाने का बहुत अच्छा उपाय है. इसे आजमाने के लिए आप बराबर मात्रा में हल्दी और बेसन को मिक्स करें और इसमे आवश्यकता अनुसार दूध डाल दें और पैक को अच्छी तरह से मिला लें. अब अपने चेहरे को साफ कर 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें.

डायबिटीज से लेकर पथरी तक नारियल पानी के हैं असरदार फायदे, जानिए यहां

इन गर्मियों आपके चेहरे की खूबसूरती लौटाएगा खीरा, बस यूं करें इस्तेमाल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App