नई दिल्ली. हिंदू धर्म सिंदूर को काफी बड़ा महत्व दिया गया है. लाल सिंदूर को सुहाग की निशाना माना जाता है. अपने पति की उम्र बढ़ाने के लिए पत्नियां अपनी मांग में उनके नाम का सिंदूर लगाती हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं कि सिंदूर का अधिक मात्रा में इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए बड़ा खतरा बन सकता है. जानिए क्यों पति की उम्र बढ़ाने वाला सिंदूर आपकी उम्र कैसे घटा सकता है.

गौरतलब है कि सालों पहले सिंदूर हर्बल तरीकों से तैयार किया जाता था जिस वजह से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचता था. लेकिन आज के दौर में सिंदूर बनाने के लिए धड़ल्ले से रेड लेड और मरकरी का प्रयोग किया जा रहा है. रेड लेड और मरकरी आपकी त्वचा के लिए काफी खतरनाक है. दरअसल कैमिकल से बने सिंदूर आपकी स्कीन से जुड़ी बिमारियों को जन्म देता है. साथ ही सिंदूर के भीतर मौजूद मरकरी सल्फेट स्किन कैंसर का एक बड़ा कारण बन सकता है. इसके साथ ही सिंदूर में मिला रेड लेड भी आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक है.

बता दें कि सुहागनों की पहचान सिंदूर में मौजूद लेड ऑक्साइड व्यक्ति के शरीर के साथ दिमाग पर काफी गहरा असर पड़ता है. इसलिए अगर आप इन परेशानियों के आने से पहले ही निबटारा चाहते हैं तो हमेशा हर्बल सिंदूर का प्रयोग करें. क्योंकि हर्बल सिंदूर हल्दी और लाइम जैसी चीजों के मिश्रण से बनाया जाता है. और हर्बल सिंदूर का इस्तेमाल व्यक्ति के स्किन पर किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. हालांकि बाजारों में मिल रहे कैमिकल युक्त सिंदूर आपके लिए जरूर खतरनाक हो सकता है.

Family Guru Jai Madaan: सुख समृद्धि और वृद्धि बढ़ाने वाले ये अचूक उपाय महाउपाय

Scorpio Yearly Horoscope 2019: नए साल 2019 में वृश्चिक राशि के लोगों की चमकेगी किस्मत, पढ़िए वार्षिक राशिफल 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App