Sunday, September 25, 2022

Focus करने में होती है दिक्कत तो अपनाएं ये ट्रिक्स

नई दिल्ली : कोई भी काम फोकस या ध्यान लगाए बिना अधूरा ही होता है. दुनिया भर में आज तक जिसने भी महान लोग हुए हैं उनमें इस बात की खासियत थी कि वह अपना काम बेहद ध्यान लगाकर करने में सक्षम थे. आज के समय में हमारे आस-पास कई ऐसी चीज़ें हैं जो हमें फोकस करने से रोकती हैं. अगर आप भी इन चीज़ों से डिस्ट्रक्ट हुए बिना ध्यान लगाकर कोई काम करना चाहते हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं कुछ बेहद काम के टिप्स.

 

डिस्ट्रैक्शन से दूरी

आपने भी कई बार देखा होगा कि जब भी आप पढ़ाई या दूसरा ऐसा काम करते हैं जिसके लिए आपको फोकस की जरूरत है तो आप कुछ ही समय में किसी और काम में कब लग जाते हैं आपको पता भी नहीं चलता. ये कोई और दूसरा काम हो सकता है जो आपका ध्यान भंग करता हो. इस स्थिति से बचने के लिए आपको एक आदत को अपनाना होगा कि आपको खुद को डिस्ट्रैक्ट करने वाली चीज़ों से दूसर बैठना है. जैसे, टीवी, फोन या दूसरी ऐसी चीज़ें.

छोटे-छोटे टास्क

ये काफी कारगार उपाय है. आप जो भी लक्ष्य पाना चाहते हैं उसे बेहद छोटे-छोटे टास्क में बांट लें. भारी टास्क को पूरा करने में अधिक समय लगता है तब तक हम डिस्ट्रैक्ट हो जाते हैं. यह उबाऊ और थकान भरा भी होगा है. उदाहरण के तौर पर यदि अगर आप कोई किताब पढ़ना चाहते हैं तो इसे पेज के आधार पर बांट लें.

मल्टीटास्किंग से बचें

डिस्ट्रैक्ट होने की एक वजह है उस काम से फोकस हटाकर हम दूसरे काम के बारे में सोचना. ऐसे में आपका ध्यान खुद भटक जाता है और आप सही समय पर काम नहीं कर पाते हैं. इस आदत को मल्टीटास्किंग भी कहा जाता है जिसे करने के कई नुकसान भी हैं. आप इससे बचें.

Chandigarh University MMS: बाथरूम में छात्राओं का वीडियो बनाने वाली लड़की कौन है? जानिए मामले से जुड़ी हर बात

Mohali MMS Scandal: पुलिस का बड़ा खुलासा- आरोपी लड़की ने सिर्फ अपना ही वीडियो बनाया, किसी और का नहीं

Latest news