नई दिल्ली: शादी के बाद हर एक दंपति का ख्वाहिश होती है कि उन्हें संतान का सुख मिले. अक्सर महिलाओं के मन में गर्भधारण को लेकर कई सवाल रहते हैं. इस मामले में कम जानकारी आपके सुखी जीवन की खुशियों पर ताला लगा सकती है. गर्भवती होने से पहले आपको जरूरत है बेहतर जानकारी की जिसकी मदद से आपको भविष्य में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े. इसलिए आज हम बता रहे हैं महिला को गर्भवती करने के कुछ ऐसे टिप्स जो आपके जीवन में खुशियों के रंग भर देगा.

दरअसल ऐसे कई तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप जल्द ही गर्भधारण कर सकते हैं. गर्भवती होने की सबसे अच्छी उम्र 35 साल से कम होती है. वहीं इसके लिए अच्छी सेहत और नियमित तौर पर बिना किसी सुरक्षा किए जाने वाले सेक्स की जरूरत है. इस मामले के जानकारों की माने तो गर्भधारण करने के लिए हर दूसरे दिन संभोग करना चाहिए क्योंकि पुरुष जननांग से निकला स्पर्म सिर्फ 24 घंटे जिंदा रहता है वहीं महिला के शरीर में स्पर्म तीन से पांच दिन तक जीवित रह पाता है. एक रिसर्च का कहना है कि एक महीने में सिर्फ 6 दिन ही ऐसे होते हैं जिसमें गर्भधारण होने के ज्यादा मौके होते हैं लेकिन अगर आप सब कुछ पूरी जानकारी के साथ करते हैं तो एक रात में गर्भ ठहर सकता है.

गौरतलब है कि अधिकतर महिलाओं में अंडा मासिक धर्म के बाद 12वें से 14वें दिन निकलता है. गर्भ को ठहराने के लिए महिला के शरीर में पुरुष का स्पर्म 48 से 72 घंटे ही जीवित रहता है, इसी वजह से गर्भधारण के लिए मासिक धर्म के 10वें दिन से लेकर 18वें दिन के बीच 24 से 48 घंटे के बीच सेक्स करना चाहिए. वहीं गर्भवती होने की अधिकतम संभावना माहवारी चक्र के 12वें, 13वें या 14वें दिन के दौरान ज्यादा होती है. हालांकि, गर्भ ठहराने के लिए बेहतर पोजिशन में सेक्स करना काफी अहम होता है. आप मिशनरी पोजिशन में सेक्स कर सकते हैं. इस पोजिशन में पुरुष महिला के ऊपर होता है जिससे पुरुष का स्पर्म आसानी से गर्भाश्य तक जाने वाले ग्रीवा टिशू के काफी करीब पहुंच जाता है.

वहीं जल्दी गर्भ ठहराने के लिए सेक्स के दौरान महिला के शरीर के नीचे तकिया लगाकर उनके निचले हिस्से को उपर उठाएं. यह सेक्स पोजिशन भी प्रेगनेंट होने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि इस स्थति में पुरुष द्वारा रिलीज हुआ सीमेन आसानी से महिला के सर्विक्स तक पहुंचकर अंडाणुओं के संपर्क में आ जाता है. इसके साथ ही संबंध बनाने के बाद महिलाओं को कम से कम 15 मिनट के लिए शौचालय जाने से खुद को रोकना चाहिए. ऐसा करने से गर्भ ठहरने का अधिक मौका रहता है.

पीरियड के दिनों में किया सेक्स तो होंगे हैरान कर देने वाले फायदे, यकीन नहीं आता तो पढ़िए ये रिपोर्ट!

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर