नई दिल्ली. पिछले कुछ अरसे से खाने-पीने की चीजों में मिलावट के कई मामले बहुत तेजी से सामने आए हैं. सभी जानते हैं कि दूध, सब्जी, चीस, चावल, बटर आदि में धड़ल्ले से मिलावटी के मामले देखने को मिलते है. अखबार व न्यूज चैनल में इससे जुड़े कई खबरें देखने व पढ़ने को भी मिलती है. इस मामले में तो बड़ी बड़ी कंपनियां मिलावट करने में शामिल रही है. बहरहाल, मिलावट वाली खतरनाक खाने पीने की चीजों के बीच आप घर में ही आसान टिप्स को फॉलो कर जान सकते हैं कि क्या चीज असली है और क्या नकली.

1) चीज़ –
चीज़ का इस्तेमाल घर परिवार में आमतौर पर खूब इस्तेमाल किया जाता है. चीज़ का प्रयोग नाश्ते से लेकर कई खान पान की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. इसीलिए आपके लिए जानना बेहद जरूर है कि इसमें असली नकली को कैसे पहचान सकते हैं. तो इसे जाचने के लिए आप चीज को एक किनारे से पकड़ कर उस पर आंच से जलाए. ऐसे करने से सही चीज़ पिघलने लगेगा जबकि नकली चीज़ जल कर काला पड़ेगा.

2) चावल- चावल को लेकर खूब आपने सुना होगा कि इसमें प्लास्टिक जैसे खतरनाक तरीके से मिलावट की जाती है. इससे आम लोगों को खूब नुकसान व कई बीमारियों को झेलना पड़ता है. ऐसे में आप चावल की जांच भी आसानी से घर में कर सकते हैं. चालवों को किसी बर्तन में डालकर पकाना शुरू करें. ऐसे करने पर प्लास्टिक चावल काफी देर तक पकाने के बाद भी ठीक से नहीं पकता, जबकि असली चावल अच्छी तरह से पक जाता है.

3) दूध में मिलावट- बच्चों के खाने व दूध पाउडर में भी धड़ल्ले से कई तरीकों से मिलावट की जाती है. इसके लिए आप दूध पाउडर को एक पॉलीथिन में डालकर उस पर चुंबक चारों और घुमाएं.ऐसा करने से आप देखें कि आपको काले काले कण चुंबक से लग कर एक कोने पर इकट्ठा हो गए हैं. दूध व बच्चों के फूड प्रोडेक्ट्स में खूब कैल्शियम व आयरन जैसे अन्य चीजों का बहकावा देकर हानिकारक चीजें मिलाए जा रही है.

4) आइसक्रीम-
आईसक्रीम गर्मियों में सभी की पसंदीदा होती है. लेकिन ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए इसमें वॉशिंग पाउडर जैसे चीजों की मिलावट की जाती हैं. आइसक्रीम की मिलावट जांचने के लिए आइसक्रीम पर कुछ बूंदे नींबू की डाले. ऐसा करने पर नकली आइसक्रीम पर तुरंत झाग बनने लगेंगे.

5) कॉफी- नकली और असली कॉफी को पानी में घुलने पर आप पाएंगे की नकली कॉफी जल्दी नहीं घुलती जबकि असली कॉफी कुछ ही सैकेंड में अपने आप ही तेजी से पानी में घुल जाती हैं.

6) नमक- नमक में चॉक के पाउडर मिलाने के कई मामले सामने आई है. अमूमन तौर पर नमक में ऐसी मिलावट की जाती है. इसे जांचने के लिए एक गिलास पानी में आप नमक को घोले ऐसा करने पर असली नमक घुल जाएगा जबकि नकली नमक सफेद सफेद तैरता नजर आएगा. इसी तरह शहद, दूध, दालों, मसालों और अन्य चीजों के असली और नकली की जांच करने का तरीका इस वीडियो में देखें.

Is your food fake or real? Find out with these 16 easy tests at home!

Is your food fake or real? Find out with these 16 easy tests at home!

Posted by Blossom on Friday, 31 May 2019

Navjot Singh Sidhu Sacked as a Local Minister in Punjab govt: कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गिराई नवजोत सिंह सिद्धू पर गाज, छीना शहरी विकास मंत्रालय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App