जिंदगी बेहद खूबसूरत है जिसे जितना प्यार से बिताओगे उतना ये आपको खुश रखेगी. इसी जिंदगी की किसी बात पर सोचना जायज तो है लेकिन बेहद तो हमेशा ही खतरनाक है. मेरे कई दोस्तों ने अपनी जिदंगी यूं ही झटके से सुसाइड कर जीना छोड़ दी. शायद कुछ बात तो रही होगी लेकिन वो किसी कह नहीं पाए. कह नहीं पाए का मतलब क्या है ? क्या उनका कोई ऐसा अपना नहीं था जो वे अपनी बात किसी से शेयर कर सकते.

दरअसल, कई बार इंसान को सभी लोगों के बीच में भी अकेलापन खाने लगता है. अब हर किसी की वजह शायद अलग हो लेकिन होता है ये सब ज्यादा सोचने से. कई बार हमें खुद भी मालूम नहीं होता कि हम मानिसक तौर पर ठीक नहीं है. इसका मतलब ये भी नहीं कि कोई पागल हो.

किसी भी इंसान के मानसिक रूप से ठीक न होने के कई उदाहरण हो सकते हैं. इसलिए अगर कोई बात या कोई चीज हमें बार- बार सोचने पर मजबूर कर रही है तो उसका हल निकालना काफी जरूरी है. या उस सोच को वहीं छोड़ देना भी एक तरह का हल ही है.

डिप्रेशन ट्रेंडिंग हैं तो इसका मतलब ये नहीं, आप भी उसका शिकार हैं
आजकल डिप्रेशन का नाम काफी सुनाई पड़ता है. युवा वर्ग अब ब्रेकअप के बाद खराब होने वाले मूड को भी डिप्रेशन का नाम देने लगा है. जरा भी किसी का मन ठीक नहीं रहता तो सीधा गूगल पर सर्च करता है डिप्रेशन के लक्षण. लेकिन जरूरी नहीं, अगर आपका मूड कुछ दिनों के लिए खराब है तो डिप्रेशन ही हो.

आपकी जिंदगी आपके हाथ में है. आप अगर दिन की शुरुआत अच्छे काम से करते हैं, पूरे दिन सकारात्मक व्यवहार सभी लोगों से रखते हैं तो शायद आपको वह दिन भी खराब नहीं लगेगा. आप एक दिन सिर्फ एक दिन गुस्सा छोड़कर देखिए वह दिन आपका शानदार बीतेगा. ऐसे ही एक दिन फालतु की सोच दिमाग में मत रखिए और देखिए कहीं न कहीं मानसिक तौर पर आपको जरूर आराम मिलेगा.

अगर मन में कुछ चल रहा है तो उसे शेयर कीजिए
अगर आप किसी बात को लेकर परेशान हैं या कोई चीज आपको मानसिक रूप से तंग कर रही है तो उसे किसी अपने से शेयर जरूर कीजिए. आप खुद ही सोचिए, अगर अकेले टेंशनों का बोझ उठाएंगे तो दिमाग पर ज्यादा प्रेशर रहेगा जिसका नुकसान भी आपको जरूर मिलेगा. इसलिए मन में अगर कुछ चल रहा है तो निकाल दीजिए. क्या पता कुछ अच्छा सोल्युशन सामने वाला आपको दे दे.

What Is Trauma: बहुत गंभीर हैं ट्रॉमा के संकेत, जानिए कैसे होता है इलाज

Bollywood Actress Trolled Her Body Shaming: बॉडी शेमिंग भी नहीं कर पाई इन सितारों के हौंसलों को पस्त, रोल मॉडल बन बॉलीवुड इंडस्ट्री पर कर रही हैं राज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर