Monday, December 5, 2022

Home Remedy Treatment : खाना-खाने के बाद पेट फूलने या गैस की समस्या से हैं परेशान, जानिए ये घरेलू उपचार

Home Remedy Treatment :

नई दिल्ली. Home Remedy Treatment : पेट फूलने या गैस की समस्या अक्सर लोगों के साथ होती है जिसके वजह से बहुत लोग परेशान रहते हैं. जब हम भोजन करते हैं तो हमारे पेट में बनने वाला एसिड उसे एकदम से छोटे टुकड़ों में परिवर्तित कर देता हैं. पाचन के समय पेट से गैस निकलती है जिसकी वजह से पेट में कभी-कभी सूजन और पेट में दर्द होने लगता है. पेट फूलने या गैस बनने के कई कारण हैं. आइए हम इनके बारे में जानते है-

ये समस्या क्यों हेती हैं- छमता से ज्यादा खाना खा लेना, भोजन के समय हवा पेट में चले जाना, स्मोकिंग, मसालेदार और तला भोजन खा लेने से ये समस्या होती है. घरेलू चीजें इन समस्याओं तुरंत राहत देती हैं.

घरेलू उपचार से गैस जैसी समस्याओं से राहत

गैस जैसी समस्याओं (Problems) में अदरक तुरंत राहत देता है. कच्चे ताजा अदरक को कद्दूकस कर और खाने के बाद केवल एक चम्मच नींबू के रस के साथ लें. इससे पेट फूलने की समस्या से तुरंत राहत मिल जाएगी। गैस जैसी समस्या से छूटकारा पाने के लिए अदरक वाली चाय भी एक अच्छा घरेलू उपचार है.

Apple Cider Vinegar (सेब का सिरका):

सुबह के समय आप रोज खाली पेट एक ग्लास पानी में एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इस्तमाल करें, इससे आपको पेट फूलने या गैस की समस्या से राहत मिल जाएगी, आप ये भी कर सकते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर की जगह नींबू का रस भी डालकर पी सकते हैं.

Plant Best Food (प्लांट बेस्ड फूड):

अक्सर ही गैस जैसी समस्या से आप ग्रस्त रहते है तो आपको भोजन पर विशेस ध्यान देना चाहिए और आपनी खान-पान में ज्यादा प्लांट बेस्ड प्रोबायोटिक्स चीजें शामिल करें. जिससे आपको प्रोबायोटिक्स खराब बैक्टीरिया को आगे बढ़ने नहीं देता हैं. फल, सब्जियों, अनाज और दाल की मात्रा बढ़ाएं. जिससे पेट साफ रखने में मदद करता हैं.

smoking:

धूम्रपान से कई तरह की गंभीर समस्या पैदा होती है और इससे पाचन तंत्र बिगड़ जाता है जिससे धूम्रपान करने वाले व्यक्ति का अक्सर पेट ठीक नहीं रहता है.

 

यह भी पढ़ें:

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के 4099 नए केस, राजधानी में संक्रमण दर 6% के पार

Corona: कोरोना के कहर के बीच WHO ने कहा 2022 में चला जाएगा कोरोना बशर्ते कि…

Latest news