Home Exercise Against Omicron 

नई दिल्ली, Home Exercise Against Omicron  ग्राउंड में जाकर रनिंग करना या जिम में जाकर कसरत करना बढ़ते कोरोना को दावत पर आमंत्रित करने वाली बात हो सकती है. फिर घर में रहते हुए कैसे हम खुद के शरीर को फिट रख सकते हैं? ये पांच होम एक्सरसाइज़ आपकी मदद कर सकती हैं.

कोरोना का कहर दिन दोगुनी और रात चौगुनी रफ़्तार पकड़ रहा है. ऐसे में सबसे ज़्यादा ज़रूरी अपनी नियमित इम्युनिटी को बनाए रखना है. इम्युनिटी ही हर बीमारी से लड़ने में हमारी मदद करती है. हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक रोजाना कसरत करने से आपकी इम्युनिटी को बढ़ने में मदद मिलती है. इसलिए एक्सरसाइज़ करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत किया जा सकता है. साथ ही यह आपको कोरोना से लड़ने में मददगार साबित होगा.

एक्सरसाइज़ से पहले ध्यान दें ये बातें

दी गयी सभी एक्सरसाइजेस 4-4 मिनट के हिसाब से करें. इस तरह 5 एक्सरसाइज़ को आप 20 मिनट में कर सकेंगे. शुरुआत में केवल 2 मिनट का समय लें इसके बाद धीरे धीरे समय को आगे बढ़ाते जाएं. ऐसा करने से आपको थकान कम होगी. हेल्थ प्रॉब्लम जैसे चोट या फिजिकल चैलेंज से सम्बंधित लोग फिजिकल थेरेपिस्ट की सलाह और देख-रेख में ही इन एक्सरसाइजेस को करें.

1. रस्सी कूदना

रस्सी कूदना सबसे आसान एक्सरसाइजेस में से एक है. इसे खुली छत या ऊंची छत के साथ-साथ हॉल में भी कूदा जा सकता है. रस्सी कूदने से कैलोरी तो बर्न होती ही हैं. साथ ही काफी वजन भी कम होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, 15-20 मिनट रस्सी कूदने से 250-300 कैलोरी बर्न हो सकती है. इसे करते समय कुछ बातों का ध्यान रखने की ज़रुरत होती है. जैसे मुँह से सांस नहीं लेनी चाहिए, शरीर को सीधा रखने के साथ-साथ घुटनों को भी नहीं मोड़ना चाहिए.

2. पुश-अप

ये बेसिक एक्सरसाइज़ है जिसे बॉडी बिल्डर से लेकर कोई आम जन सभी कर सकतें हैं. यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के साथ की जा सकती है. इसको करने से सीना, कन्धा, पेट, समेत आपकी ऊपरी बॉडी में खिचाव आता है. इसे करते समय आपको अपने कंधों का ध्यान रखना चाहिए. हाथ कंधों से थोड़ा बाहर रखे हुए हों और आपका सिर शरीर की दिशा में हो. पेट टाइट रहे.

3. बर्पी

बर्पी काफी आसान एक्सरसाइज है. इसमें आपको अपने शरीर के वजन का ध्यान रखना होता है. ऐसा करने का तरीका एकदम सरल है. शरीर को सामान्य रखते हुए इस एक्सरसाइज को करें. बताया जाता है कि 1 बर्पी करने से 2 कैलोरीज बर्न होती हैं. ध्यान रहे की एक्सरसाइज़ करते समय मुँह से सांस न लें. ऐसा करने पर अधिक थकान हो सकती है.

4. पुल-अप

ये एक्सरसाइजेस बॉडी वेट पर आधारित होती है. बाकियों के मुकाबले ये थोड़ी कठिन हो सकती है. इस एक्सरसाइज़ में आपको अपना पूरा शारीरिक वजन किसी ऊचें स्थान जैसे घर की रेलिंग, कमरे के छोर आदि पर लटककर अपने हाथों पर डालना होता है. इसके बाद पूरे शरीर को हवा में ऊपर की और उठाना होता है. इस बात का ध्यान रहे कि पूरे शरीर को एक साथ हवा में नहीं उठाना है. धीरे धीरे कर अपने शरीर को ऊपर उठाए. इस एक्सरसाइज को करते समय पेट टाइट रहे और हाथ कंधे से बाहर की ओर रहें.

5. स्टेयर्स क्लाइम्बिङिग -सीढ़ियां चढ़ना

सीढ़ी चढ़ना और उतरना आपकी रोज़ की दिनचर्या का हिस्सा है साथ ही ये एक अच्छी होम एक्सरसाइज़ भी है. सीढ़ी चढ़ते और उतरते वक़्त आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं. ऐसी सीढ़ियां जिनपर चिकनाई न हो उन पर ग्रिप वाले जूते पहन कर चढ़ने और उतरने से मांसपेशियों में खिचाव उत्पन्न होगा और आप घर पर रहकर ही अपनी हार्ट रेट भी बढ़ा पाएंगे.

 

यह भी पढ़ें:

Covid Case Update फिर बड़ा उछाल, 1.94 लाख से ज्यादा नए केस, ऐक्टिव पहली बार 9 लाख पार

Swami Prasad Maurya Resigned: चुनाव से पहले ही यूपी में बीजेपी को झटका, स्वामी प्रसाद मौर्या ने दिया इस्तीफ़ा

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर