नई दिल्ली. देशभर में होली का पावन पर्व 9-10 मार्च को मनाया जाएगा. होली के मौके पर सभी लोग पुराने विवाद भूलकर एक दूसरे को रंग लगा कर त्योहार की खुशी मनाते हैं. वैसे तो होली के दिन सिर्फ हर्बल गुलाल से रंग खेलना चाहिए लेकिन मस्ती में आकर लोग एक दूसरे पर पक्के रंग लगाने से भी नहीं हिचकिचाते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि इन पक्के रंगों से आपकी स्किन और बालों पर खतरनाक असर पड़ता है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कुछ आसान टिप्स जो इस होली आपकी स्किन और बालों की सुरक्षा रखेंगे.

होली का त्योहार खेलने से 30 मिनट पहले अपनी स्किन पर सरसों का तेल लगा लें. साथ ही अपने बालों में भी तेल भर दें. अगर आप ऐसा करते हैं तो बाद में रंगों को आराम से छुटा सकेंगे. सरसों का तेल इसलिए क्योंकि यह आपके चेहरे पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाता है, जिससे पक्के से पक्का रंग भी त्वचा की परत के अंदर नहीं घुस पाता और त्वचा को राहत मिल जाती है.

होली खेलते समय धूप का भी पूरा ध्यान रखें और ज्यादा से ज्यादा बचने की कोशिश करें. दरअसल, धूप में ज्यादा रहने की वजह से व्यक्ति के शरीर पर लगा रंग जलने लगता है जो बाद में आपकी त्वचा से चिपक जाता है. इसके साथ- साथ होली के दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा में पानी की कमी नहीं हो पाएंगी और जो आपकी त्वचा है ड्राय होने से बचेगी.

Holi Ke Totke: होली के इन टोटकों से खुल जाएगी किस्मत, आर्थिक तंगी होगी दूर, चल जाएगा ठप्प कारोबार

Holi 2020 Puja: होली के दिन होलिका नहीं बल्कि इनकी होती है पूजा, जानिए क्या है मान्यता

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App