नई दिल्ली. Holi 2019 Jokes Funny Memes: रंगो का त्योहार होली में अब महज 3 दिन बाकी है. होली की धूम अब न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों में भी देखने को मिलने लगी है. हालांकि होली का त्योहार इंजिया के हर कोने में काफी धूमधाम से मनाया जाता है. होली 2019 इस साल 20 और 21 मार्च को मनाई जाएगी. 20 मार्च को छोटी होली और 21 मार्च को बड़ी होली यानि रंगवाली होली खेली जाएगी. होली को मौज मस्ती का त्योहार भी कहा जाता है. इस दिन लोग नाच गाकर और एक-दूसरे को रंग लगाकर खूब मस्ती करते हैं. त्योहार के मौके पर हम आपके लिए होली HD इमेज, WhatsApp Stickers, Funny Sms, Comedy Shayari लेकर आए हैं.

बड़ी होली पर लोग रंग वाले पानी और गुलाल के साथ काफी धूमधाम से होली मनाते हैं. होली आने से पहले ही गूगल से लेकर यूट्यूब तक हर जगह होली के स्पेशल फनी जोक्स, मीम, फनी एसएमएस, व्हाट्स स्टीकर और वीडियो जमकर सर्च मारे जा रहे हैं. लोग डिटीडल के इस युग में एक दूसरो को सोशल मीडिया के जरिए होली की शुभकामनाएं देते हैं. खासतौर पर लोग अपने दोस्तों के होली के मौके पर स्पेशल फनी जोक्स और शायरी भेजकर उनकी टांग खींचते हुए होली की शुभकामनाएं देते हैं.

होली दो दिन का त्योहार होता है. वहीं मथुरा, वृंदावन, बरसाना में होली का त्योहार 15 दिन पहले ही शुरू हो जाती है. जिसमें फूलों की होली, लठ्ठ मार होली आदि कई होली शामिल होती हैं. वहीं 20 मार्च को छोटी होली मनाई जाएगी. इस दिन लकड़ियों को इक्ठ्ठा करके होलिका बनाई जाती है. होली के सामने खड़े होकर प्रहलाद और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है.

इसके बाद उसे होलिका मानते हुए दहन कर दिया जाता है यानि जला दिया जाता है. हिंदू मान्यता है कि फागुन मास की पूर्णिया के दिन भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा करते हुए होलिका का नाश किया था. उसी आग में होलिका को जला दिया था. तभी से होलिका दहन करने का चलन शुरू हुआ है.

Holi 2019 Dishes: होली के दिन आपको ये पारंपरिक पकवान जरूर ट्राई करने चाहिए

Holi In India: यूपी बिहार से लेकर गोवा तक कुछ इस तरह से मनाया जाता है होली का जश्न

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App