नई दिल्ली. होली का त्योहार देश भर में 20-21 मार्च को मनाया जाएगा. इस दिन लोग सबकुछ भूलकर एक दूसरे को रंग लगा कर पर्व की खुशी मनाते हैं. यूं तो होली के दिन सबसे बेहतर होता है कि सिर्फ हर्बल गुलाल से रंग खेला जाए लेकिन मस्ती-मस्ती में सबकुछ भूलकर लोग त्योहार के रंगों में डूब जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली पर लगने वाले इन रंगों से आपकी त्वचा और आपके बालों पर कितना खतरनाक असर पड़ता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर होली खेलने के बावजूद आपकी तव्चा और बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा.

होली खेलने से करीब 30 मिनट पहले अपनी स्किन पर तेल जरूर लगा लें. इसके साथ-साथ अपने बालों में भी ढ़ेर सारा तेल लगा लें. दरअसल होली खेलने से पहले ऐसा करने से आप बाद में रंगों को आसानी से छुटा सकते हैं. लेकिन इसके लिए सरसों का तेल सबसे ज्यादा लाभकारी माना गया है क्योंकि सरसों का तेल आपके चेहरे पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाता है, जिससे पक्के से पक्का रंग आपकी स्किन की परत के अंदर नहीं घुस पाता और आपकी त्वचा को राहत मिलती है.

वहीं ध्यान रखें कि होली खेलते समय खुद को धूप से बचाने की पूरी कोशिश करें, क्योंकि धूप में रहने की वजह से व्यक्ति के शरीर पर लगा रंग जलने लग जाता है और बाद में यह आपकी त्वचा से चिपक जाता है. इसके अलावा होली के दिन ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं क्योंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा में पानी की कमी नहीं हो पाएंगी और आपकी स्किन ड्राय होने से बचेगी.

Brij 2019 Dates: जानिए बरसाना, मथुरा और वृंदावन में कब उड़ेगा रंग और गुलाल, ऐसे लाइव देखें ब्रज की रंगारंग होली

Brij 2019 Dates: जानिए बरसाना, मथुरा और वृंदावन में कब उड़ेगा रंग और गुलाल, ऐसे लाइव देखें ब्रज की रंगारंग होली

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App