नई दिल्ली. Holi 2019 Dishes: होली रंग, संस्कृति और व्यंजनों का त्योहार है. गुलाबी हाथ, हरे गाल, लाल बाल, पीली नाक सिर्फ हैप्पी होली 2019 कहने के लिए पर्याप्त नहीं है. यह होली, स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ प्यार और भाईचारे की मिठास फैलाती है. त्योहार को और भी खास बनाने की व्यंजनों में मीठा गुझिया, कुरकुरे पापड़, मसाला कचौड़ी और बहुत कुछ शामिल हैं. अगर आप इस होली को यादगार बनाना चाहते हैं, तो इन पारंपरिक व्यंजनों को एक बार जरूर ट्राई करें. भारतीय संस्कृति में होली का बहुत ज्यादा महत्व है. लोग होली का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं. सभी लोग होली की तैयारियों में काफी समय पहले से लग जाते हैं.

हिन्दू पंचांग के मुताबिक, होली फाल्गुन महीने की पूर्णिमा को मनाई जाती है. इस बार होली का त्योहार 21 मार्च को मनाएगा. होली का त्योहार 2 दिन तक मनाया जाता है. पहले दिन होलिका दहन किया जाता है, वहीं दूसरे दिन रंग वाली होली खेली जाती है. इस बार 20 मार्च को होलिका दहन है. इसके अगले दिन रंग वाली होली खेली जाएगी. आइए जानते हैं होली के इन पारंपरिक पकवान के बारे में.

दही वड़ा
दही वड़ा एक लजीज भारतीय डिश है. यह उड़द की दाल और मंग दाल के साथ बनाया जाता है. यह एक मशहूर नॉर्थ इंडियन साइड डिश है, जिसका आनंद आप इस होली उठा सकते हैं.

मालपुआ
मालपुआ का नाम आते ही लोगों की जुबान पर मिठास आ जाती है. यह मुख्य रूप से आटे, दूध और चीनी के साथ बनाया जाता है.इस होली आप इसका आनंद ले सकती हैं

गुझिया
सूजी, खोआ, ड्राई फ्रूट्स और पीसा हुआ चीनी के साथ बनाई जाती है. यह विश्व प्रसिद्ध है. इसे भारत में लगभग हर घर में बनाया जाता है. इस होली आप इस पकवान का आनंद उठा सकते हैं.

भांग की पाकोरी
होली पर विशेष रूप से भांग की पकौड़ी बनाई जाती है. इसे बड़े लोगों को खिलाया जाता है. होली के दिन यह भी लगभग हर घर में बनाई जाती है.

Holi In India: यूपी बिहार से लेकर गोवा तक कुछ इस तरह से मनाया जाता है होली का जश्न

Flipkart Holi Gadgets Sale 2019: होली पर फ्लिपकार्ट की ग्रैंड गैजेट सेल, लैपटॉप और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर 80 प्रतिशत तक छूट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर