नई दिल्ली. हम चाहे देश में रहे विदेश में, भाषा हिंदी ही बोलना पसंद करते हैं, क्योंकि हिंदी हमारी राजभाषा और मात्रभाषा है. हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीसरी भाषा है. हिंदी केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बोली जाती है. आजादी के बाद 14 सितंबर साल 1949 को संविधान सभा में एक मत से हिंदी को भारत की राजभाषा बनाने का फैसला लिया गया था. इसके बाद राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को ही हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. अंग्रेजों ने करीब 200 सालों तक भारत को अपना गुलाम बनाकर रखा.

इस दौरान हिंदी का भी दमन होता गया और हिंदी को पिछड़ेपन की भाषा समझा जाने लगा. 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिलने के बाद नए राष्ट्र के सामने भाषा को लेकर चुनौती थी. लोगों के मन में सवाल था कि भारत की राजभाषा क्या होगी. इसके बाद काफी विचार विमर्श किया गया और हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा चुना गया. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने देवनागरी लिपी में लिखी हिंदी भाषा को भारत की राजभाषा के रूप में चुना और इस खास मौके पर आप भी अपने दोस्तों के साथ ये जानकारी साझा करने के साथ-साथ उनको इस दिन की शुभकामनाएं दे सकते हैं.

हिंदी दिवस मैसेज-

1. हमारी एकता और अखंडता ही हमारे देश की पहचान है, हिंदुस्तानी हैं हम और हिंदी हमारी जुबान है. हिन्दी दिवस पर आप सभी को शुभकामनाएं.

2. विविधताओं से भरे इस देश में लगी भाषाओं की फुलवारी है, इनमें हमको सबसे प्यारी हिंदी मातृभाषा हमारी है. हिन्दी दिवस पर आप सभी को शुभकामनाएं.

3. हिन्दुस्तान की है शान हिन्दी, हर हिन्दुस्तानी की है पहचान हिन्दी, एकता की अनुपम परम्परा है हिन्दी, हर दिल का अरमान है हिन्दी. हिन्दी दिवस पर आप सभी को शुभकामनाएं.

4. हिन्‍दी और हिन्दुस्तान हमारा हैं और हम इसकी शान हैं,
दिल हमारा एक हैं और एक हमारी जान हैं,
हिन्‍दी दिवस की शुभकामनाएं .

5. हम सब का अभिमान हैं हिन्‍दी,
भारत देश की शान हैं हिन्‍दी,
हिन्‍दी दिवस की शुभकामनाएं.

6. हिंदी भाषा नहीं भावों की अभिव्यक्ति हैं,
यह मातृभूमि पर मर मिटने की भक्ति हैं,
हिन्‍दी दिवस की शुभकामनाएं.

हिंदी दिवस फोटो-

हिंदी दिवस GIF-

Image result for Hindi Diwas gif

Image result for Hindi Diwas gif

Image result for hindi diwas gif

Hindi Diwas 2019: जानें 14 सितंबर को क्यों मनाते हैं हिंदी दिवस, यहां पढ़ें हिंदी भाषा से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

Hindi Diwas 2019: हिंदीवासियों में हिंदी को लेकर इतनी हीन भावना क्यों, क्या आपका स्टैंडर्ड घट जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App