Thursday, August 11, 2022

कम उम्र में भी हो सकता है हार्ट अटैक, इन आदतों को आज से ही बदल लिजिए

नई दिल्ली: दुनियाभर में हार्ट अटैक बहुत ही सीरियस बीमारी बन चुकी है. इसके अलावा हमारे देश में भी दिल के मरीजों की तादाद करोड़ों में है, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि आजकल कम उम्र के लोग भी इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं और उनको असमय अपनी जान गंवानी पड़ रही है. जानकारी के लिए बता दें, ज्यादातर मामलों में हार्ट डिजीज जेनेटिक नहीं होती, हमारी लाइफस्टाइल और खाने पीने की आदतें भी कई बार इसके लिए जिम्मेदार होती हैं. अगर आपको भी इस बीमारी से बचना है तो अपनी इन आदतों को बदल लें वरना लेने के देने पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि दिल के दौरे से बचने के लिए हमें हमारी लाइफस्टाइल में कौन-कौन से गलतियां बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए.

इन कारणों से होता है हार्ट अटैक

1. नींद की कमी

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स का यही मानना होता हैं कि अच्छी सेहत को बरकरार रखवे के लिए एक दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. जो लोग पूरी नींद नहीं लेते उनमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

2 . सिगरेट और शराब का सेवन

इस बात से तो हर कोई वाकिफ हैं कि सिगरेट और शराब हमारे शरीर को काफी तरीको से अंदरूनी नुकसान पहुंचाता है. इस बुरी आदतों के कारण पहले ब्लड प्रेशर बढ़ता हो जो आगे चलकर हार्ट अटैक की वजह बन जाता है. ऐसे में इस आदत को आज ही छोड़ दें।

3. जरूरत से ज्यादा ठंडा तापमान

अगर आप हद से ज्यादा ठंडे तापमान व AC में लागातार रहते हैं तो ऐसे में आपकी आर्टरीज सिकुड़ने लगती है और ये हाई बीपी का कारण बन जाती है. अगर इस दौरान हेवी एक्टीविटीज करेंगे तो ये हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ा सकती है.

 

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

 

Latest news