Thursday, August 11, 2022

Health: जिम करने के बाद क्या पिएं, सेहत से खिलवाड़ करने से बचें

नई दिल्ली: जिम में घंटों एक्सरसाइज करने और पसीना बहाने के बाद ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि बस जितना ज्यादा हो सके पानी पीते जाएं। लेकिन ऐसे लोगों को ये जानना जरुरी है कि जिम के बाद तुरंत ज्यादा मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए, इससे आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. ज्यादातर एक्सरपर्ट का मानना हैं कि आपको जिम के 1 घंटे बाद ही अच्छे से पानी पीना चाहिए. इसके अलावा अगर आपको बहुत अधिक प्यास लग रही हो तो आप थोड़ा-थोड़ा करके 10-10 मिनट के अंतर पर पानी पी सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि जिम से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जिनका आपको बेहद ध्यान रखना चाहिए।

 

जिम के बाद खाएं ड्राई फ्रूट्स

ये बात तो सभी जानते हैं कि हेल्दी बॉडी के लिए मांसपेशियों का फिट होना बेहद जरूरी है. कुछ लोग वजन कम करने के लिए भी वर्कआउट करते हैं. जिम में हार्डकोर वर्कआउट शुरू करने से पहले आपको स्ट्रेचिंग जरूर कर लेनी चाहिए, जिससे आपकी हेल्थ ठीक रहे. तो वहीं वर्कआउट के बाद क्या खाना जरूरी है, जिससे आपकी बॉडी फिट रहने के साथ ही मसल्स भी बिल्ड होती रहे हैं, ये भी जानना जरूरी है. ऐसे में आपको जिम से एक्सरसाइज करने के बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है.

जिम के 1 घंटे बाद भरपूर पानी पिएं

जानकारी के लिए आपको बता दें कि घंटों जिम में पसीना बहाने के बाद आपकी बॉडी को पानी की जरुरत होती है. ऐसे में आपको जिम करने के 1 घंटे बाद ही भरपूर पानी पीना चाहिए. इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news