नई दिल्ली: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान अपनी सेहत का सही ढंग से ध्यान नहीं रख पाते हैं. ऐसे में थायराइड एक ऐसी बीमारी है, जिससे अधिकतर लोग ग्रस्त रहते हैं. थायराइड मानव शरीर में पाए जाने वाले एंडोक्राइन ग्लैंड में से एक है. ऐसे में अगर आप भी थाइरॉइड की बीमारी से ग्रस्त हैं तो घबराइए मत क्योंकि ऐसे कई आहार हैं जिनके सेवन से इससे बचा जा सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं की थाइरॉइड की बीमारी में आपको कैसा आहार लेना चाहिए और कैसा नहीं.

गौरतलब है कि आपको अगर अपने शरीर में थकान, वजन बढ़ना, सिर चकराना जैसी समस्याओं का अहसास हो रहा है तो सावधान हो जाएं, आपको अगर इसमें से कोई भी लक्षण खुद में नजर आता है तो हो सकता है की आप थाइरॉइड से पीड़ित हों. इसके लिए जरूरी है सही खान-पान का ध्यान रखना.

सेब : वो कहते हैं ना की एप्पल ए डे किप डॉक्टर अवे, वो बात यहां लागू होती है क्योंकि एप्पल में फाइबर और पेक्टिन पाया जाता है जो शरीर के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, साथ ही इसमें थाइरॉइड को नियंत्रित करने के गुण मौजूद हैं.

चुकंदर : चुकंदर में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसलिए थाइरॉइड पीड़ित लोगों के लिए ये फायदेमंद है. ऐसे में ये सलाह दी जाती है की प्रतिदिन एक चुकंदर जरूर खाएं. वहीं अनानास में ऐंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

अगर आपका भी थाइरॉइड बढ़ गया है तो आपको सॉफ्ट ड्रिंक, पैन केक, केक, पेस्ट्री, दही,गन्ना, हाई फ्रूटस कॉर्न सिरप आदि के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इसमें कैलरी और शुगर की मात्रा से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. इन सबका भी सेवन नहीं करना चाहिए.

कैंसर और डाइबटिज जैसी गंभीर बीमारियों में बेहद असरदार है शकरकंद, रिपोर्ट

अनार के दानें वाकई हैं सेहत के लिए असरदार, कैंसर सहित इन बड़ी बीमारियों से मिलेगी निजात

महिलाओं के लिए खतरनाक है ओवरी कैंसर, इन बातों को कभी ना करें अनदेखा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App