नई दिल्ली : जैसा कि आप जानते ही हैं कि आयुर्वेदिक औषधियों का भारत में एक अलग ही महत्तव है. कई बार कुछ बीमारियों से लड़ने के लिए आयुर्वेदिक औषधियां ही रामबाण इलाज होती हैं. ऐसे में कई चीजे तो हमारे घर की रसोइ में ही मौजूद हैं जो आपको काफी तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर करती है. दरअसल हम आज आपको बताने जा रहे हैं आपके किचन में मौजूद लोंग के बारे में. कहा जाता है कि लौंग का प्रतिदिन सेवन आपको खांसी से लेकर बुखार तक में फायदेमंद होता है. जानिए लौंग से मिलने वाले रामबाण फायदें.

अगर आप को काफी समय से खांसी परेशान कर रही है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो लौंग को मुंह में रख कर चूसने ने खांसी से निजात पा सकते हैं. लौंग को नियमित रूर से चूसने से खांसी पर इसका असर जल्द ही आपको नजर आ जाएगा. वहीं अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो आप लौंग को चूसकर मुंह और श्वस की बदबू को दूर कर सकते हैं. बताया जाता है कि लौंग मुंह से आने वाली बदबू को दूर करते हुए सांस को साफ करती है.

इसके अलावा अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो लौंग का तेल लगाने से इस पीड़ा को खत्म हो सकती है. वहीं कहा जाता है कि लौंग को बकरी के दूध में घीसकर, नेत्रों में काजल की तरह लगाने से रतोंधी रोग ठीक हो जाता है. इसके अलावा अगर आपको बुखार है तो लौंग और चिरायता दोनों को बराबर मात्रा में पानी के साथ पीसकर लें. इसके सेवन से आपको तुरंत फायदा मिलेगा.

सरकार ने लॉन्च किए बायोडिग्रेडेबिल सैनेटरी पैड, ढाई रुपये की कीमत पर होंगे उपलब्ध

कैंसर और डाइबटिज जैसी गंभीर बीमारियों में बेहद असरदार है शकरकंद, रिपोर्ट

सर्वाइकल के दर्द से हैं काफी परेशान तो ये घरेलू उपचार करेगा रामबाण इलाज…

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App