Thursday, August 11, 2022

Health: वजन घटाने में बेहद लाभदायक है ये प्रोटीन सलाद, ऐसे बनाये रेसिपी

नई दिल्ली: सलाद से अगर दिन की शुरुआत हो तो हेल्थ के लिए इससे अच्छी कोई बात नहीं हो सकती है. सलाद हमारे शरीर को जरुरी पोषण देता है. लेकिन क्या आप जानते है सलाद कई तरह से बनाया जाता है. ऐसे में प्रोटीन रिच सलाद खाने से शरीर दिनभर तरो-ताजा बना रहता है. अगर आप भी ब्रेकफास्ट में हेल्दी फूड खाना पसंद करते हैं तो प्रोटीन सलाद एक बढ़िया चॉइस हो सकती है. प्रोटीन रिच सलाद बनाने के लिए फलों के साथ ही टोफू और पनीर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही बच्चों के लिए प्रोटीन सलाद तो एक बेहतरीन रेसिपी होती है. दिनभर ऊर्जा से भरपूर रखने के लिए प्रोटीन रिच सलाद बनाया जा सकता है. साथ ही, इसे बनाना भी काफी आसान है और यह मिनटों में तैयार हो जाता है.

प्रोटीन सलाद बनाने के लिए सामग्री
मूंग स्प्राउट्स – 2 कप
मूंग बीन्स स्प्राउट्स – 1/4 कप
भुना टोफू – 1/2 कप
पनीर के टुकड़े – 1/2 कप
प्याज कटा – 1/2
ककड़ी – 1
टमाटर – 3
कैप्सिकम – 1/2
हरी मिर्च कटी – 2
सलाद पत्तियां – 1/2 कप
नींबू – 1
काली मिर्च – 1 चुटकी
मिक्स्ड हर्ब्स – 1/4 टी स्पून
लहसुन पेस्ट – 1/2 टी स्पून
लेटुस – 1/4 कप
नमक – स्वादानुसार

प्रोटीन सलाद बनाने की विधि

प्रोटीन से भरपूर सलाद बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लें. उसमें 2 कप मूंग स्प्राउट्स डाल दें. इसके बाद इसमें पनीर के टुकड़े डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इसमें प्याज, ककड़ी, टमाटर, शिमला मिर्च और हरी मिर्च के बारीक-बारीक टुकड़े मिलाएं और इन सभी चीजों को भी मिक्सिंग बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब एक कटोरी में लहसुन पेस्ट, मिक्स्ड हर्ब्स, एक चुटकी काली मिर्च और नींबू रस और नमक को डालकर अच्छी तरह से मिला लें.

इसको मिक्सिंग बाउल के मिश्रण में डालकर सभी को अच्छी तरह से आपस में मिला लें. अब इसमें सलाद पत्तियां, मूंग बीन्स स्प्राउट्स और लेटुस डालकर सभी मिलाएं. आखिर में प्रोटीन सलाद में भुने हुए टोफू से टॉपिंग करें. अब इसे चाव से खाइये, आपका पौष्टिकता से भरा सलाद तैयार हो चुका है.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news