Thursday, August 11, 2022

Health: दही के साथ ना खाएं ये चीजें, नुकसान जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: दही एक बेहतरीन फूड माना जाता है. साथ ही, पेट को हेल्दी रखने के लिए दही को अपने डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्या आप जानते हैं कि दही पोषक तत्वों से रिच होता है. दही में प्रोटीन , कैल्शियम, विटामिन, बी-12, मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते है. दही का रोजाना सेवन आपके वजन को कंट्रोल रखता है और आपके दिल को स्वस्थ हल्दी रखने में भी काफी मदद करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फूड ऐसे हैं जिनके साथ दही को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. चलिए हम आज आपको बताएंगे कि दही के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

दही के साथ न खाये ये चीजें

आम (Mango)-

गर्मियों में लोग खुद को ठंडा रखने के लिए शेक और स्मूदीज पीना बहुत पसंद करते है. स्मूदीज में मीठे फल, ड्राई फ्रूट्स और चेरीज़ के साथ आइस-क्रीम और दूध भी मिलाते हैं. लेकिन बहुत से लोग इसमें आम के साथ दही भी मिलाते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि अगर आप आम और दही को एक साथ खाते हैं तो इससे आपका पेट में गड़बड़ हो सकती है. साथ ही, इसका ज्यादा सेवन करने से स्किन पर मुंहासे और एलर्जी की समस्याएं हो सकती हैं.

दूध (Milk)-

दही के साथ दूध का सेवन आपको गलती से भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से आपको पेट में गैस, दर्द, कब्ज और उल्टी व दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

प्याज (Onion)-

कई बार लोग रायते में कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बहुत से लोग प्याज के साथ भी दही खाना पसंद करते हैं लेकिन यह आपकी सेहत पर भारी नुकसान कर सकता है. प्याज के साथ दही का सेवन करने से पेट में एलर्जी और सोरायसिस जैसी समसयाएं हो सकती है.

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

Latest news