Tuesday, July 5, 2022

मूंगफली के तेल से दूर हो सकती हैं आपकी ये समस्याएं

नई दिल्ली : हमारे खान-पान का सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जो लोग हेल्थ को लेकर अलर्ट रहते हैं वो डाइट में कई तरह के बदलाव करते रहते हैं। ज्यादा तेल मसाले वाले खाने से परहेज करते हैं। रिफाइंड ऑयल की जगह लोग ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करते है, लेकिन अगर आप ऑलिव ऑयल खाना पसंद नहीं करते हैं तो फ्राई करने के लिए मूंगफली के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि ज्यादातर तेल गर्म होने के बाद ट्रांस फैट में बदल जाते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित होते हैं। वहीं, मूंगफली के तेल का स्मोकिंग पॉइंट अन्य तेल के मुकाबले अधिक होता है, जो कुकिंग के लिए अच्छा होता है। आपको बता दें, मूंगफली के तेल में खाना बनाने के क्या फायदे हो सकते हैं।

मूंगफली तेल के फायदे

1- हार्ट के लिए है लाभदायक – जो लोग मूंगफली के तेल में बना हुआ खाना खाते हैं उनके शरीर में HDL यानी गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है। इससे हार्ट अच्छा रहता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। मूंगफली का तेल खाने से आर्टरीज के ब्लॉक होने का रिस्क भी कम होता है।

2- वजन कम करें – अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो डाइट में मूंगफली के तेल का इस्तेमाल करें। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिलती है। जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है उनका वजन तेजी से घटता है.

3- अर्थराइटिस में फायदेमंद – जिन लोगों को गठिया की समस्या रहती है उन्हें मूंगफली के तेल का सेवन करना चाहिए। इससे अर्थराइटिस के मरीज को काफी फायदा मिलता है। मूंगफली का तेल खाने से सूजन और दर्द की समस्या कम होती है।

4- बालों को मजबूत बनाए – जो लोग बालों की समस्या से परेशान रहते हैं उन्हें मूंगफली के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। मूंगफली के तेल में विटामिन ई काफी होता है जो हेयर फॉलिकल्स को स्ट्रांग करता है। इससे डैंड्रफ की समस्या भी कम होने लगती है और बाल भी बढ़ने लगते हैं।

5- डायबिटीज में फायदेमंद – डायबिटीज के मरीजों को भी डाइट में मूंगफली का तेल शामिल करना चाहिए। इसमें अनसैच्युरेटेड फैट होता है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी को अच्छा करता है। ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

(नोट : कृपया इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। )

 

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->