मुंबई. गर्मियों के मौसम शुरू हो चुका है. गर्मियों के मौसम में गर्मा हवा चलना आम बात है. गर्मा हवा के कारण लोग अक्सर लू का शिकार हो जाते है. गर्मियों के मौसम में कच्चा आम का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है. साथ ही यह स्वदिष्ट भी होता है. कच्चे आम की चटनी या आम पन्ना का सेवन करने से स्वाद और सेहत दोनों के अच्छा रहता है. कच्चे आम में ऐसे कई गुण मौजूद होते है. जो कई सारी बीमारियों को दूर करते हैं.

आम के फायदे

शुगर की समस्या
जिन लोगों को शुगर की समस्या है उनके लिए कच्चे आम का सेवन बहुत ही लाभदायक साबित होता है. कच्चे आम के सेवन से शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. वहीं इसका इस्तेमाल शरीर में आयरन की पूर्ति करने के लिए भी आसानी से की जा सकती है.

लू से बचाव
गर्मियों में लू से बचाव के लिए भी कच्चे आम का सेवन फायदेमंद माना जाता है. लू से बचाव के लिए कच्चे आम का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कच्चे आम के सेवन से गर्मियों में शरीर में पानी की आपूर्ति भी की जा सकती है. आम पन्ना का सेवन करने से भी गर्मियो में लू से आसानी से बचा जा सकता है.

जी मचलाने की समस्या
उल्टी आने और जी मचलाने की समस्या से भी अक्सर सामना हो जाता है. इससे छुटकारे के लिए भी कच्चे आम का सेवन किया जाता है. इसके लिए काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन किया जाना चाहिए.

बॉलीवुड में भी है कांजीवरम, बनारसी समेत इन टॉप 10 फैशनेबल साड़ियों का ट्रेंड

रेसिपी स्पेशल: ऐसे बनाएं चिकन दो प्याजा, एक बार खाएंगे तो खाते रह जाएंगे

रेसिपी स्पेशल: ऐसे बनाएं ओट्स उत्तपम, सेहत और स्वाद दोनों का रखें ख्याल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App