मुंबई. गर्मियां अपनी दस्तक दे रही है. गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है. गर्मियों के मौसम शरीर में पानी की कमी हो जाती है. गर्मियों मे शरबत, कोल्ड ड्रिग्स पीना लोग काफी पसंद करते है. कोल्ड ड्रिंग्स का सेवन करना बहुत ही हानिकारक होता है. गर्मियों में बेल का प्रयोग करना चाहिए. बेल गर्मियों का फल है. बेल में कैल्शियम, फास्फॉरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. गर्मियों के मैसम में डायरिया, कब्ज, बवासीर जैसी तमाम बीमारियां हो जाती है. बेल के सेवन इन सब बीमारियों से बचा जा सकता है. चिलए जानते है बेल का सेवन सेहत के लिए कितना लाभदायक है.

स्कर्वी से बचाव
बेल में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन सी की कमी के कारण लोग स्कर्वी रोग से ग्रस्त हो जाते हैं. इसके कारण पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है. बेल के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है. ऐसे में बेल के सेवन से विटामिन सी की पूर्ति कर इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है और स्कर्वी रोग से भी बचाव होता है.

किडनी के लिए
बेल में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बेल काफी उपयोगी फल साबित होता है

लिवर के लिए
बेल में बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. जो लिवर को स्वस्थ बनाए रखता है. इसके अलावा बेल में थाइमिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी पाए जाते हैं. विटामिन लिवर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

पाचन
बेल में एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए लाभकारी होते हैं. वहीं बेल में लैक्सेटिव गुण भी पाए जाते हैं. इससे पाचन के अलावा कब्ज, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है.

रेसिपी स्पेशल: ऐसे बनाएं चिकन दो प्याजा, एक बार खाएंगे तो खाते रह जाएंगे

गर्मजोशी से हाथ मिलाने से दूर होती है दिल की बीमारियां- रिपोर्ट

गर्मियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन तो ये 5 टिप्स होंगे बेहद असरदार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App