Wednesday, August 17, 2022

आम के छिलके को गलती से भी न फेंके, जरूर जानें फायदे

नई दिल्ली : भारत में आम फलों का राजा माना जाता है। इसका एकमात्र कारण यही होगा कि आम खाना सभी को पसंद होता है और गर्मी के मौसम में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे आम खाना पसंद नहीं होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी आपके सेहत लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं। यदि आप खाने के बाद इसके छिलके फेंक देते हैं तो यह गलती अब न करें। तो चलिए जानते हैं कि आम के छिलके हमारे लिए किस तरह फायदेमंद होते हैं।

आम के छिलके के फायदे

मीठे और रसीले फल ‘आम’ का सेवन करने के दौरान आमतौर पर लोग इसके छिलके फेंक देते हैं। उनका मानना होता है कि इसके खाने से मैंगो का टेस्ट खराब हो जाता है, लेकिन आप इसको खा सकते हैं। क्योंकि इसके खाने से आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

खबरों के मुताबिक, आम के छिलकों में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण उपलब्ध होते हैं, जो हमें कैंसर से बचाता है। इसके अलावा आम के छिलके लंग्स कैंसर, कोलन कैंसर, ब्रेन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करता है। बता दें कि आम का छिलका पौधों में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है।

वजन कम करने में मददगार

इसके अलावा यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप आम के छिलके जरूर खाएं। माना जाता है कि वजन कम करने में इसके छिलके काफी फायदेमंद हैं। यानी वजन कम करने में लगे लोग आम के छिलके को बिल्कुल भी न फेंके। क्योंकि इससे आपका वजन कम हो सकता है।

(नोट: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें )

 

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news