नई दिल्ली. Hariyali Teej 2019 Shayari: मॉनसून की शुरुआत के साथ, भारत में कई त्योहार मनाए जाते हैं जिनमें हरियाली तीज, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी विशेष महत्व रखते हैं. तीज वह त्योहार है जो हर महीने अमावस्या के बाद और तीसरे दिन पूर्णिमा के बाद पड़ता है. तीज त्यौहार पूरे देश में व्यापक रूप से 3 अगस्त को मनाया जाएगा. हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज.

ज्यादातर राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में मनाया जाता है, तीज के दिन महिलाएं सुबह जल्दी उठती हैं और कपड़े और आभूषणों से खुद को तैयार करती हैं. साथ ही अपने पति के स्वास्थ्य और वैवाहिक जीवन के लिए उपवास करती हैं.

महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी लगाती हैं. साथ ही देश के कुछ हिस्सों में झूला झूलती हैं और प्रार्थनाओं के लिए इकट्ठा होती हैं. हरियाली तीज देवी पार्वती की पूजा और भगवान शिव के साथ उनके मिलन के लिए समर्पित है. हरियाली तीज 3 अगस्त (शनिवार) को मनाया जाएगा. शुभ मुहूर्त सुबह 1.36 बजे शुरू होगा जो रात 10.06 बजे समाप्त होगा.

तीज का व्रत है बहुत ही मधुर प्यार का
दिल की श्रद्धा और सच्चे विश्वास का
इसलिए मुबारक हो यह समय हर्षोल्हास का।
तीज मुबारक!

तीज का त्यौहार है उमंगो का त्यौहार
फूल खिले हैं बाग़ों में, बारिश की है फुहार
दिल से आप सब को हो मुबारक यह तीज का त्यौहार
तीज की शुभकामनाएं!

व्रत तीज का है बहुत ही मधुर प्यार का
दिल की श्रद्धा और सच्चे विश्वास का
बिछियां पैरों में हो माथे पर बिंदिया
हर जन्म में मिलन हो हमारा पिया
तीज की हार्दिक शुभकामनाएं

Hariyali Teej 2019: कल मनाया जाएगा हरियाली तीज पर्व, जानें पूजा विधि और महत्व

Hariyali Teej 2019: जानें हरियाली तीज पर महिलाओं के हरे रंग के श्रंगार के पीछे छिपा यह अनोखा राज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App