नई दिल्ली. 21 जून यानी कि कल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. पहली बार यह दिवस 21 जून 2019 को मनाया गया था. इस दिवस की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से योग के महत्व के बारे में बताया था. जिसके बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र के महासभा में मौजूद 177 सदस्यों ने 21 जून को इंरनेशनल योगा दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा कर दी. ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे खास हिंदी मैसेज जिनके जरिए आप अपने सभी दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों को सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सएप, एसएमस के जरिए आप योग दिवस की शुभकामनाएं दे सकते हैं.

भारत में योग का इतिहास लगभग 5000 साल पुराना है. मानसिक, शारीरिक और आध्यात्म के रूप में लोग प्राचीन काल से ही इसका अभ्यास करते आ रहे हैं. आपको बता दें कि योग की उत्पत्ति सबसे पहले भारत में ही हुई थी इसके बाद यह दुनिया के अन्य देशों में लोकप्रिय हुआ. योग दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य भारत की नई पीढ़ी के युवाओं के बीच इसके महत्व और फायदों के बारे में है. ऐसा माना जाता है कि हर दिन योग के अभ्यास से शारीरिक बीमारी और मानसिक तनाव दूर हो जाता है.

  • सुबह हो या शाम, रोज कीजिए योग
    निकट ना आएगा कभी आपके कोई रोग
    योग दिवस की शुभकामना
  • योग धर्म नही, एक विज्ञान हैं
    यह कल्याण का विज्ञान, यौवन का विज्ञान
    शरीर, मन और आत्मा को जोड़ने का विज्ञान हैं
    योग दिवस की शुभकामना
  • योग शरीर को ही रोगमुक्त नहीं करता
    बल्कि मानसिक एवं बौद्धिक स्तर पर मानव को सशक्त,
    शांत और ओजस्वी बनाता है।
    अच्छे स्वास्थ्य की मनो कामना के साथ
    अन्तर्राष्ट्रिय योग दिवस की हार्दिक शुभकामना..!

Happy Yoga Day Images for Whatsapp in Hindi

  • नियमित योग कीजिए
    जिन्दगी भर रोग से दूर रहिए
    हैप्पी योग डे
  • योग है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
    योग रोगमुक्त जीवन के लिए गुणकारी
    योग दिवस की शुभकामना
  • जो करता योग, उसको नहीं छूता रोग
    योगी बनो पवित्री बनो, जीवन को सार्थक बनाओ
    योग दिवस की शुभकामना

Railway Recruitment 2019: रेलवे में स्टेशन मास्टर के पद पर निकली बंपर वैकेंसी, www.rrcnr.org पर जाकर करें अप्लाई

Happy International Yoga Day 2019 Images: इंटरनेशनल योगा दिवस पर फेसबुक, ट्वीटर के जरिए भेजें ये शानदार मैसेज, कोट्स और फोटो

One response to “Happy Yoga Day 2019 Messages in Hindi: इस योग दिवस पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को इन खास हिंदी मैसेज से एसएमएस, व्हाट्सएप और फेसबुक पर करें विश”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App