नई दिल्ली. हर साल दुनियाभर में विश्व पर्यावरण दिवस 2019, 5 जून को मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत प्रकृति और पर्यावरण के बीच मनुष्य व समाज के संबंध को स्थापित करने के लिए हुआ. प्रदूषण और ग्लोबलवार्मिंग जैसे कारणों के लिए दुनिया में वर्ल्ड एनवायरमेंट की शुरुआत हुईं. इस मौके पर इनखबर आपके लिए लाया है विश्व पर्यावरण दिवस 2019 पर खास मैसेज, विश्व पर्यावरण दिवस 2019 फोटो, विश्व पर्यावरण दिवस 2019 वॉलपेपर, विश्व पर्यावरण दिवस 2019 जिफ और लेटेस्ट फोटो.

विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुई. साल 1972 में यूएन यानी संयुक्त राष्ट्र संघ में वैश्विक स्तर पर पर्यावरण की चिंता करते हुए पर्यावरण दिवस मनाने की नींव रखी गई. पहली बार पर्यावरण सम्मेलन में 119 देशों ने भाग लिया. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम UNEP की स्थापना हुई. हर साल 5 जून को विश्वभर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का संकल्प लिया गया. जिसका उद्देश्य पर्यावरण की देखरेख, प्रदूषण व प्रकृति और पर्यावरण को लेकर जागरूक करना था.

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर देशभर में कई अभियान व स्वच्छता को लेकर जागरुक किया जाता है. इतना ही नहीं, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसे लेकर कहा था कि भारत में भी बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा. जिसके तहत बुधवार को पूर्व क्रिकेटर कपिल देव और अभिनेता जैकी श्रॉफ आदि कई हस्तियां दिल्ली के पर्यावरण भवन में पौधारोपण की शुरूआत करेंगे. इस तरह के देशभर में कई पहल की जाती हैं. इस मौके पर आप भी पर्यावरण दिवस को लेकर इन लेटेस्ट इंग्लिश मैसेज के जरिए दोस्तों के बीच जागरुकता फैला सकते हैं.

. Earth provides enough to satisfy every man’s needs, but not every man’s greed.

. We won’t have a society if we destroy the environment.

. What we are doing to the forests of the world is but a mirror reflection of what we are doing to ourselves and to one another.

. Environmentally friendly cars will soon cease to be an option – they will become a necessity.

Happy World Environment Day 2019: इस पर्यावरण यानी 5 जून को दिवस अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें ये स्पेशल पोस्ट, मैसेज और ईमेज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App