नई दिल्ली. 5 जून को देश भर में ईद के साथ-साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा. देश की बढ़ती ग्लोबल वॉमिंग के बीच इस पर्यावरण दिवस पर 5 जून को पर्यावरण मंत्रालय में एक खास कायर्क्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर बॉलीवुड स्टार जैकी श्रॉफ और क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव के साथ वृक्षारोपण करेंगे. देश को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने के लिए हमारे देश में सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है. लेकिन इस बढ़ती पॉलूशन के कारण पर्यावरण की स्थिती और बदतर होती जा रही इसी परिस्थिती को देखते हुए हर नागरिक को पेड लगाना चाहिए.

बता दें 5 जून को पूरे विश्व में पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. 1972 में बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाने की नीव रखी थी. इसकी शुरुआत स्वीडेन की राजधानी स्टॉकहोम में हुई थी. इस कार्यक्रम में 119 देशों ने भाग लिया था. पर्यावरण दिवस मनाने का उद्देशय लोगों को बढ़ते प्रदूषण के प्रति जागरुक करने का है.

आज हमारे देश की स्थिती  प्रदूषण के मामले में काफी आगे है. खास कर दिल्ली, यूपी, में प्रदूषण सबसे ज्यादा है. 5 जून को एक पेड़ जरूर लगांए और दूसरों को भी प्रेरित करें जिससे देश की बढ़ती प्रदूषण को कम किया जा सके. इस पर्यावरण दिवस हम आपके लिए लेकर आए हैं स्पेशल पोस्ट, मैसेज, जीफ, स्लोगन, कोटस.

Eid Mubarak 2019 Wishes: ईद उल फितर के मौके पर व्हाट्सएप पर बेस्ट स्टेटस, शायरी, इमेजेस भेजकर करें ईद मुबारक

Happy Eid 2019 Greetings: ईद उल फितर पर फेसबुक और ट्विटर पर भेजें बेस्ट ईद मुबारक मैसेजेस, कोट्स, जिफ, इमेजेस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App