नई दिल्ली. हिन्दू धर्म में औरतों को एक अलग स्थान दिया गया है, महिलाओं को लेकर कई बाते कही गई हैं. कहा जाता है कि एक औरत घर क लक्ष्मी होती हैं. जिस भी घर जाती उस घर को सुख शांति और समृद्धी से भर देती हैं. लेकिन शादी के लिए भी अक्सर महिलाओं के कई गुण और लक्षण को देखते हैं. शास्त्रों के अनुसार यदि महिला के पांच गुण मिल जाए तो विवाह करना ना सिर्फ पति के साथ-साथ पूरे परिवार के लिए शुभ माना जाता हैं, आइए जानते हैं महिलाओं के वो पांच गुण.

अच्छा व्यवहार करने वाली
अच्छा व्यवहार करने वाली विवाह के लिए एक औरत को सबसे पहले उसके व्यवहार को देखा जाता है. छोटे बड़ो का सम्मान करें, ख्याल रखें एक संस्कारी औरत के लिए उसके व्यवहार अच्छा होना चाहिए.

परंपराओं को मानने वाली
धर्म, संस्कृति और परंपराओं को मानने वाली महिला अच्छी मानी जाती है. ऐसी महिला पूरे परिवार के लिए उत्तम मानी जाती हैं.

मिठा बोलने वाली
एक अच्छी महिला के ये भी गुण होते है कि जब वो बात करें तो हमेशा मिठे बोले उसकी बाते कभी कड़वी न हो पूरे परिवार में अपनी मिठी बातों से सबको खुश रखे.

प्रेम जताने वाली
एक अच्छी महिला के गुण ये भी होते हैं कि वो सबके प्रति प्रेम रखे साथ ही उस प्रेम को जताए, ये गुण वाली महिलाएं पूरे परिवार के लिए भाग्यशाली होती हैं.

सबका ख्याल रखने वाली
वे महिलाएं जो तेज बुद्धि की हो अपने पति को सही समय पर सलाह दे पूरे परिवार को मुसिबत आने से बचाए.

India vs Australia 3rd ODI: रांची में उस्मान ख्वाजा और एरोन फिंच की सर्जिकल स्ट्राइक, बड़े स्कोर की ओर अग्रसर ऑस्ट्रेलियाई टीम

Malaika Arora Sexy Photo: मलाइका अरोड़ा का ऐसा सेक्सी अंदाज नहीं देखा होगा जनाब, फोटो देख उड़ जाएंगे होश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App