नई दिल्ली. Happy Teachers Day messages and wishes in Hindi for 2019: शिक्षक एक मित्र और मार्गदर्शक होता है, जो हमारा हाथ पकड़ता है, और हमारे ज्ञान चक्षु खोलता है साथ ही हमारे दिल को छूता है. एक छात्र के जीवन में शिक्षक का योगदान काफी अहम होता है, टीचर के योगदान को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. दुनिया भर के कई देशों में, शिक्षक दिवस एक विशेष दिन है जहां स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के शिक्षकों को विशेष रूप से सम्मानित किया जाता है. शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की स्मृति में उनके जन्मदिन पर मनाया जाता है.

शिक्षक दिवस पर, हम डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को एक शिक्षक और दार्शनिक के रूप में समाज में योगदान के अलावा हमारे शिक्षकों के प्रति आभार प्रकट करते हुए याद करते हैं. शिक्षक दिवस के अवसर पर, छात्र अपने शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हैं और अपने गुरुओं को उपहार और ग्रीटिंग कार्ड देते हैं. इस विशेष दिवस को मनाने की परंपरा 1962 में शुरू हुई.

एक शिक्षक वह होता है जो हमें अच्छे और बुरे के बीच अंतर करने के तरीके बताकर हमें सही रास्ता दिखाता है. शिक्षकों के संबंध में अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने की आवश्यकता है. मां, को भी एक अहम शिक्षक माना जाता है.

हमारे समाज में शिक्षकों के योगदान को चिह्नित करने के लिए 5 सितंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. गाने, डांस से छात्र अपने गुरुओं के लिए मंच पर प्रदर्शन करते हैं.

इस दिन, छात्र शिक्षकों के लिए उपहार खरीदते हैं. हम इस अवसर पर अपने शिक्षकों को उनके प्रेम और ज्ञान के लिए धन्यवाद देते हैं. व्हाट्सएप, फेसबुक या किसी अन्य मैसेजिंग या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत ही सुखद शिक्षक दिवस 2019 की शुभकामनाएं अपने टीचर को दे सकते हैं.

Teachers Day 5th September 2019 wishes in Hind: टीचर्स डे अपने टीचर्स को इन व्हाट्सप्प, फेसबुक मैसेज को भेजकर करें विश

Teachers Day 5th September 2019 Gifts Idea: टीचर्स डे पर अपने फेवरेट टीचर को दें ये परफेक्ट गिफ्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App