नई दिल्ली.  Happy Teachers Day Messages And Wishes in English For 2019: महान संत कबीरदास ने एक दम सही लिखा है कि “गुरु बिन ज्ञान न उपजै, गुरु बिन मिलै न मोष. गुरु बिन लखै न सत्य को, गुरु बिन मैटैं न दोष”. जी हां गुरु के बिना एक शिष्य का जीवन अधूरा है. ऐसे मे अपनों गुरुओं और शिक्षकों को तहे दिल से धन्यवाद कहने के लिए 5 सितंबर को हर साल भारत में शिक्षक दिवस यानी टीचर्स डे मनाया जाता है. दरअसल भारत में टीचर्स डे देश के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती की याद के रूप में मनाया जाता है. शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूलों और कॉलेजों में अलग-अलग तरह के रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. स्टूडेंट्स इस दिन अपने टीचर्स को ढेर सारी बधाईयों के साथ-साथ गिफ्ट्स देते हैं. इस बीच हम आपके लिए लेकर आएं कुछ इंग्लिश की ऐसी शानदार मैसेज, विशेस, शायरियां, जिन्हें छात्र-छात्रा सोशल मीडिया के माध्यम से अपने टीचर्स को भेज कर उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं.

दरअसल 5 सितंबर को केवल भारत में ही टीचर्स डे को मनाया जाता. जबकि चर्चा की जाए अंर्तराष्ट्रीय शिक्षक दिवस के बारे में तो वह 5 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है. भारत में टीचर्स डे का प्रचलन बड़ा ही पुराना है. सालों से टीचर्स डे भारत के विद्यालयों में बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है. इसके अलावा इन शानदार इंग्लिश मैसेज, विशेस और शायरी के जरिए आप फेसबुक, व्हाट्सएप के तहत अपनी टीचर के लिए सम्मान दिखाते हुए, उन्हें टीचर्स डे विश कर सकते हैं.

आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों में टीचर्स डे अलग-अलग दिन मनाया जाता. गौर किया जाए चीन के बारे में तो चीन में शिक्षक दिवस 10 सितंबर के दिन मनाया जाता है. साथ ही थाईलैंड में नेशनल टीचर्स डे 16 जनवरी के दिन हर साल सेलिब्रेट किया जाता है. साथ ही भारत में इस दिन स्कूलों में टीचर्स को सम्मानित किया जाता है. स्टूडेंट्स अपने अध्यापकों को पेन, फूल और गिफ्ट्स देकर उनकी प्रति अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं.

Happy Teachers Day 2019 Images: सर्वपल्ली राधाकृष्णन जन्म-दिवस टीचर्स डे 2019, अपने पसंदीदा शिक्षकों को इमेज मैसेज, एसएमएस फेसबुक पोस्ट्स भेजकर करें विश

Teachers Day 5th September 2019 wishes in Hindi: टीचर्स डे अपने टीचर्स को इन व्हाट्सप्प, फेसबुक मैसेज को भेजकर करें विश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App