नई दिल्लीः मुसलमानों का पवित्र महीना रमजान 6 मई से शुरू हो रहा है. रमजान में 30 दिन के रोजे होते हैं. संभावना जा रही है कि 5 मई को चांद देखने के बाद मुसलमान पहला रोजा रखेंगे. रमजान के इस पाक महीने में मुसलमान रोजे रखने के साथ अल्लाह की इबादत करते हैं. इस महीने को रमदान का महीना भी कहते हैं. रोजा रखने वाले सभी मुसलमान शाम को इफ्तार करते हुए अपना रोजा खोलते हैं. आज के इस डिजीटल के युग में लोग एक दूसरे को फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और ट्विटर के जरिए रमजान मुबारक विश करते हैं. 

रमजान का यह पाक महीना दुनिया भर के सभी मुसलमानों के लिए सबसे पत्रित्र महीना होता है. रमजान का महिना इस्लामी कैलेंडर के हिसाब से चलता है. इस्लाम के हिजरी कलेंडर के हिसाब से रमजान का यह महीना नौवा महीना माना जाता है. माना जाता है कि 610 ई में  मोहम्मद साहब को लेयलत उल कद्र के मौके पर पवित्र कुरान का ज्ञान प्राप्त हुआ था तभी से  इस महीने को रमजान के पाक महीने के रूप में मनाया जाता है. 

रमजान के इस पाक महीने में खुदा की इबादत करते हुए 5 टाईम नमाज अदा की जाती है. रमजान में लोग शाम को एक साछ बैठकर इफ्तार करते हुए अपना-अपना रोजा खोलते हैं. इस्‍लामिक विद्वानों के अनुसार रमजान के इस महीने में खुदा अपने सच्चे बंदो पर रहमतों की बारिश करता है और उनकी सभी इच्छाएं पूरी करता है. इतना ही नहीं कहा यह भी जाता है कि रमजान के इस पाक महीने में खुदा की सच्चे मन से इबादत करने से और दिन की अपेक्षा 70 गुना ज्यादा सबाब मिलता है. इस्लाम के अनुसार रमजान में जनन्त का रास्ता खोल दिया जाता है. 

रमजान के महीने को रमदान या नेकियों का महीना भी कहा जाता है. रमजान के महीने में झूठ नहीं बोला जाता है और न ही कोई गलत काम किया जाता है. रमदान के इस पाक महीने में ऐसा करना गुनाह माना जाता है. रमजान के इस मौके पर हम आपको रमजान मुबारक स्पेशल इमेज, व्हाट्सएप स्टीकर, एचडी इमेज आदि लेकर आए हैं. 

Happy Ramadan Mubarak 2019 wishes in English: रमजान के पवित्र महीने में इन मैसेज, स्टिकर और फोटो के जरिए दीजिए अपने दोस्तों – रिश्तेदारों को शुभकामनाएं

Happy Ramadan Mubarak 2019 Images: रमजान के पवित्र महीने में अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भेजें ये खूबसूरत इमेज

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App