नई दिल्ली: रमजान का महीना कल यानी 5 मई से शुरु हो रहा है. 4 मई यानी आज चांद निकलने के बाद रमजान का पवित्र महिना शुरु हो जाएगा. इससे पहले सोशल मीडिया पर रमजान मुबारक के ग्रीटिंग मैसेज, स्टीकर और एसएसमस देखने को मिल रहे हैं. यही नहीं आप भी रमजान एचडी फोटो, वाट्सएप मैसेज के जरिये अपने दोस्तों को इस पवित्र महीने की शुभकामनाएं दे सकते हैं.

रमाजान के दिनों में दुनियाभर के मुस्लिम लोग रोजा रखकर अल्लाह की इबादत करते हैं. 30 दिनों तक मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखेंगे. रोजा रखने के लिए मुसलमान के सभी लोग सुबह सूर्योदय से पहले सेहरी खाते हैं जिसके बाद सीधा शाम को इफ्तार करते हैं. इफ्तार करने से पहले जो भी रोजा रखते हैं वह बिन पानी पीए पूरे दिन रोजा रखते हैं.

इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने में रामजान का महीना शुरु होता है. इसको मुस्लिम धर्म में काफी पवित्र माना गया है. रमजान के दिनों में मुस्लिम लोग एक दिन में 5 बार नमाज अदा करते हैं. अल्लाह की इबादत करने के दौरान पवित्र ग्रंथ कुरान पढ़ते हैं. कहा जाता है कि रमजान के महीने में जो भी रोजा रखते हैं वह झूठ बोलने से परहेज करते हैं.

रमजान के पवित्र महीने में दान का भी खाास योगदान हैं. इस खास दिन मुस्लिम लोग पुण्य कमाने के लिए भी गरीबों को दान करते हैं. इसलिए कहा जाता है कि रमजान को नेकियों और इबादतों का महीना भी कहा जाता है.

इस्लाम धर्म की मान्यता के अनुसार, रमजान महीने की 27वीं रात शब-ए-कद्र को पवित्र ग्रंथ कुरान का हि्स्सा माना गया है. इस दिन कुरान को रोज पढ़ना काफी अच्छा माना जाता है. इस खास दिनों के अंदर मुस्लिम लोगों में काफी चमक होती है. 30 दिन के रोजे के बाद ईद को त्यौहार मनाया जाता है. इस बार यानी 2019 की ईद 5 मई को होगी.

Shahid Afridi Autobiography Game Changer on Gautam Gambhir: शाहिद अफरीदी ने अपनी आत्मकथा गेम चेंजर में गौतम गंभीर को बताया एटीट्यूड प्रॉब्लम वाला खिलाड़ी

Kerala Board SSLC Result 2019: केरल बोर्ड एसएसएलसी रिजल्ट 8 मई को हो सकता है घोषित www.keralaresults.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App