नई दिल्ली. इस्लाम का पवित्र महीना रमजान 23 अप्रैल से शुरू होगा. इस महीने मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखकर सच्चे मन से खुदा की इबादत करते है. रमजान माह के पूरा होने के बाद ईद का त्योहार मनाया जाता है. रमजान का महीना रहमतों से भरपूर कहा जाता है. रमजान शुरू होने पर लोग एक दूसरे को मिलकर या सोशल मीडिया के जरिए बधाई और शुभकामनाएं भी देते हैं. इस बार लॉकडाउन की वजह से मिलने पर तो पाबंदी जरूरी रहेगी लेकिन इंटरनेट के जरिए आप अपने लोगों को विश कर सकते हैं. ऐसे में हम भी आपके लिए लाए हैं एचडी विशेज फोटो मैसेज जिन्हें आप अपने यार और रिश्तेदारों को भेजकर कहें रमजान मुबारक.

बरकतों से भरे रमजान माह में मुस्लिम समाज के लोग सुबह सहरी खाकर रोजे यानी व्रत की शुरुआत करते हैं. जिसके बाद शाम को इफ्तार के समय रोजा खोला जाता है. सेहरी और इफ्तार के बीच समय में रोजा रखने वाले व्यक्ति को कुछ भी खाने या पीने की इजाजत नहीं दी गई. हां अगर कोई मेडिकल परेशानी आती है तो वह व्यक्ति रोजा जरूर तोड़ सकता है.

रमजान में मस्जिदों में तरावीह नमाज का आयोजन भी किया जाता है. हालांकि, इस बार कोरोना वायरस के चलते मस्जिदों में लोग एक साथ नमाज नहीं पढ़ पाएंगे. रमजान महीने के पूरा होने के बाद ईद का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है.

Lockdown Effects on Ramadan 2020: कोरोना वायरस का हाहाकार, इस बार लॉकडाउन में बीतेगा माह ए रमजान, घर से करें इबादत

Maharashtra Migrant Labour Assemble: महाराष्ट्र में उत्तर भारतीयों के साथ सौतेला व्यवहार, गरीब-बेसहारा मजदूरों को क्यों खानी पड़ी लाठियां?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर