नई दिल्ली. 26 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा. लेकिन इस बार 25 अगस्त शनिवार शाम से ही राखी का शुभ मुहूर्त शुरू हो चुका है. भाई बहन का प्यार दर्शाने वाले इस त्योहार पर दूर दराज से बहनें अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधने के लिए आती हैं. कई भाई अपनी बहनों से राखी बंधवाने उनके यहां जाते हैं. राखी बांधने का शुभ मुहुर्त 25 अगस्त की शाम से शुरू होकर मुहुर्त 26 अगस्त रविवार शाम 5.30 बजे तक रहेगा. पंजाबी बोलने-पढ़ने वाले लोग मराठी भाषा के शुभकामना संदेश इनखबर के माध्यम से भेज सकते हैं.

अगर आपको अपने भाई-बहन को पंजाबी भाषा में शुभकामना संदेश भेजना है तो आप रक्षाबंधन स्पेशल व्हाट्सएप मैसेज, फेसबुक कोट्स, जीआईएफ आदि इनखबर के माध्यम से भेज सकते हैं. डिजीटल के दौर में GIF Message भेजने का काफी ट्रेंड है. कागज के बने बने ग्रीटिंग कार्ड्स भेजने का चलन अब पुराना हो चुका है. पंजाब के लोग हर त्योहार को पूरी जिंदादिली के साथ सेलिब्रेट करते हैं. पंजाब के अधिकांश युवा विदेश में रहते हैं ऐसे में जो बहनें उन्हें पंजाबी भाषा में लिखे शुभकामना संदेश भेजना चाहती हैं वे यहां से कलेक्ट कर भेज सकती हैं.

सालों बाद ऐसा संयोग बन रहा है जब राखी बांधने के लिए बहनों को किसी मुहूर्त का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इस बार पूर्णिमा के दिन पूरे 24 घंटे तक राखी बांधने के योग बन रहे हैं. राखी का त्योहार भाई बहन के पवित्र रिश्ते को मजबूती प्रदान करने वाला होता है. भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने के बाद बहन उसके माथे पर तिलक लगाकर आरती करती है. रक्षाबंधन पर सोशल मीडिया पर जीआईएफ ट्रेंड कर रहे हैं. 4:30 बजे से 6 बजे तक राहुकाल में बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी नहीं बांधेंगी क्योंकि इसे अशुभ समय माना जाता है.

Raksha Bandhan wishes in Marathi: रक्षाबंधन पर अपने भाई – बहन को मराठी भाषा में भेजें शुभकामना संदेश

Raksha Bandhan 2018: रक्षाबंधन मनाने से पहले जानिए राखी से जुड़ी इंद्रदेव और उनकी पत्नी इंद्राणी की कहानी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App