नई दिल्ली.  26 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा. इस बार 25 अगस्त शनिवार शाम से ही राखी का शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा जो रविवार शाम 5.30 बजे तक रहेगा. इस बीच बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधेंगी.  राखी के त्योहार के मौके पर लोगों ने एक दूसरे को शुभकामनाएं भेजनी शुरू कर दी है. ऐसे में राखी 2018 के अवसर पर आप भी लेटेस्ट जिफ (GIF) के साथ अपनों को शुभकामनाएं भेज सकते हैं. रक्षाबंधन के मौके पर आप इन GIF मैसेज को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर शेयर कर सकते हैं.

आजकल हर त्योहार पर जीफ मैसेज (GIF Message) भेजने का काफी ट्रेंड हैं. रक्षाबंधन से पहले से सोशल मीडिया पर जीफ ट्रेंड करने लगे हैं. बता दें इस रक्षाबंधन पर राहुकाल का समय 4:30 बजे से 6 बजे तक का है. केवल इस समय बहने भाई को राखी नहीं बांध सकती. इसे अशुभ काल कहते हैं. राहुकाल में राखी बांधने से राहु की अनिष्ट छाया बन सकती है और भाई बहन के रिश्ते के लिए अशुभ रहता है इसलिए इस काल में राखी नहीं बांधी जाती है.

Happy Raksha Bandhan Best GIF messages and Rakhi GIF wishes for 2018:

इस बार अध्यात्म रूप से खास यह है कि भद्रछाया नहीं है. ऐसा योग चार साल बाद बन रहा है. पूजा पाठ व किसी भी शुभ कार्यों के लिए भद्रछाया अशुभ रहती है. इस बार यह नहीं है. जो लोग रविवार को राखी नहीं मना सकते तो वह शनिवार की शाम को राखी का त्योहार सेलिब्रेट कर सकते हैं.

Raksha Bandhan 2018: इस रक्षाबंधन हाथों पर लगाए ये 10 लेटेस्ट मेहंदी के डिजाइन

Happy Raksha Bandhan messages and wishes in English for 2018: इंग्लिश मैसेज के जरिए रक्षाबंधन पर दें बधाई