नई दिल्ली. Happy Raksha Bandhan 2019 Shayari in Hindi:  राखी का त्योहार हिंदू धर्म में काफी मायने रखता है. इस बार रक्षाबंधन 2019, 15 अगस्त को पड़ रहा है. इससे पहले ही रक्षाबंधन की शायरी, हिंदी मैसेज, रक्षाबंधन फोटो, रक्षाबंधन वीडियो, रक्षाबंधन मैसेज, रक्षाबंधन एसएमएस आदि खूब गूगल पर सर्च किए जा रहे हैं. फेसबुक, व्हाटसएप, इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया पर रक्षाबंधन के कई मैसेज और शायरी खूब वायरल हो रहे हैं.

रक्षाबंधन त्‍योहार ऐसी भावना है जो रेशम की कच्‍ची डोरी के जरिए भाई-बहन के प्‍यार को दर्शाता है. इस पर्व के पीछे प्यार और स्नेह छिपा होता है. रक्षा बंधन का त्‍योहार हिन्‍दू धर्म के बड़े त्‍योहारों में से एक है, जिसकी धूम पूरे देश में आसानी से देखी जा सकती है. इस दिन हर भाई की कलाई पर राखी दे जा सकती है और बहन के चेहरे पर भी नई ही चमक देखने को मिलती है. इसके बदले भाई अपनी बहन को उपहार भी देता है.

रक्षाबंधन की तिथि, शुभ मुहूर्त
रक्षाबंधन हर वर्ष सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस दिन कुछ श्रद्धालु पूर्णिमा का व्रत भी रखते हैं और पूजा पाठ करते हैं. रक्षाबंधन के दिन बहन व भाई स्नान आदि करके नए कपड़े पहनते हैं. इसके बाद बहन भाई को राखी बांधती है और उसकी सफलता और आयु की कामना करती है. इस बार रक्षाबंधन का त्‍योहार गुरुवार को है इसलिए इसका महत्‍व और ज्‍यादा बढ़ गया है. खास बात ये कि इस दिन भद्र काल या कोई ग्रहण इस बार नहीं पड़ रहा है. जिस वजह से इस बार रक्षाबंधन का पर्व काफी शुभ रहने वाला है. बात करें रक्षाबंधन पर राखी बांधने के शुभ मुहूर्त की तो ये इस प्रकार है.

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 14 अगस्‍त 2019 को रात 9 बजकर 15 मिनट से
पूर्णिमा तिथि समाप्‍त: 15 अगस्‍त 2019 को रात 11 बजकर 29 मिनट तक

ज़िंदगी भर की हिफ़ाज़त की क़सम खाते हुए
भाई के हाथ पे इक बहन ने राखी बांधी
अज्ञात

किसी के ज़ख़्म पर चाहत से पट्टी कौन बांधेगा
अगर बहनें नहीं होंगी तो राखी कौन बाँधेगा
मुनव्वर राना

बहनों की मोहब्बत की है अज़्मत की अलामत
राखी का है त्यौहार मोहब्बत की अलामत
मुस्तफ़ा अकबर

बहन का प्यार जुदाई से कम नहीं होता
अगर वो दूर भी जाए तो ग़म नहीं होता
अज्ञात

सावन की रिमझिम फुहार है,
रक्षाबंधन का त्यौहार है,
भाई बहन की मीठी सी तकरार है,
ऐसा यह प्यार और खुशियों का त्यौहार है!
रक्षाबंधन की ढेर सारी शुभकामनाए

अनोखा भी है, निराला भी है,
तकरार भी है तो प्रेम भी है,
बचपन की यादों का पिटारा है,
भाई बहन का यही प्यारा रिश्ता है।

Happy Raksha Bandhan messages and wishes in Hindi for 2019: रक्षाबंधन पर अपने भाई को व्हाट्सएप, फेसबुक और मैसेंजर के जरिए इस तरह दें शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App