नई दिल्ली. न्यू ईयर 2019 की पार्टी में जमकर पीने का प्लान तो आप बना चुके हैं, लेकिन अगली सुबह सोकर उठने वाले हैंगओवर को लेकर सोच में पड़ गए हैं क्योंकि आपको दफ्तर भी जाना है. इसलिए आज हम आपकी इस परेशानी का जवाब 5 शानदार टिप्स के साथ देंगे. इन टिप्स को अपनाकर अगर आपने पार्टी की शाम एल्कोहल की धुंआधार पार्टी भी की है तो भी आप हैंगओवर से बच जाएंगे.

न्यू ईयर पार्टी के हैंगओवर से बचने के अचूक 5 उपाय

1. नीबूं पानी: जब भी आपको हैंगओवर होता है तो नींबू पानी के अलावा कुछ और याद नहीं आता. बात भी सच है, नींबू पानी हैंगओवर उतारने में काफी असरदार है. नींबू पानी आपके हैंगओवर को कम करता है और साथ ही ये उल्टी, सिर का चकराना और सिर दर्ज में भी बहुत कारगर साबित होता है.

2. हेवी ब्रेकफास्ट: न्यू ईयर पार्टी में आपने जमकर शराब पी और सुबह हैंगओवर से परेशान हैं तो उठने के बाद जल्द से जल्द एक भरपूर नाश्ते की कोशिश करें. दरअसल भरपूर नाश्ता आपके शरीर में संतुलित शुगर मात्रा बनाए रखने में मददगार होता है. क्योंकि खाना शरीर में अधिक शराब को अवशोषित करता है. इससे उल्टी, थकान और गैस की परेशानी नहीं होती.

3. पानी: पानी शराब के हैंगओवर को उतारने में काफी मददगार होता है. दरअसल शराब के अधिक सेवन से शरीर डीहाइड्रेट हो जाता और उसे पानी की काफी जरूरत होती है. इसलिए शराब पीने से पहले आप खूब मात्रा में पानी या अन्य तरल पदार्थ पानी के तौर पर लें. शराब आपके शरीर पर कम असर करेगी और सुबह मूड फ्रेश के साथ उठोगे.

4. कॉफी: शराब का हैंगओवर उतारने के लिए एक कड़क कॉफी भी काफी असरदार मानी जाती है. जब आपको हैंगओवर हो तो तुंरत कॉफी पिएं. चाहे तो आप आधा-आधा कप करके कई समय पर पी सकते हैं. कॉफी में कैफीन होता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और उसका असर दिमाग पर पड़ता है. साख ही सुस्ती और सिरदर्द से निजात मिलती है.

5. एक्सरसाइज और नहाना: हैंगओवर के समय थोड़ी एक्सरसाइज शरीर में मजबूती लाती है. चाहे तो आप थोड़ा बहुत दौड़ लगा सकते हैं. पसीने सूखने पर हैंगओवर कम होगा, जिसके बाद नहाना एक अच्छा विकल्प है. हालांकि हैंगओवर उतारने के लिए मौसम देखकर ही नहाएं तो बेहतर होगा.

Happy New Year 2019 Celebration: न्यूजीलैंड ने जबरदस्त आतिशबाजी के साथ किया नए साल का स्वागत, ऑकलैंड से हैप्पी न्यू ईयर 2019 की शुरुआत

Happy New Year Eve 2019: सावधान! न्यू ईयर 2019 पार्टी में जाने से पहले लड़कियां इन 5 सेफ्टी टिप्स का रखें खास ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App