नई दिल्ली. हर एक बीतते लम्हें के साथ साल 2018 अपनी समाप्ति की ओर अग्रसर है. अब से बस कुछ ही घंटों के बाद यह साल इतिहास बन जाएगा और इस साल से जुड़ी कई खठ्ठी-मिठ्ठी यादें लोगों में जेहन में बनी रह जाएगी. रात के 12 बजते ही एक नये साल की शुरुआत होगी. जिसके स्वागत की तैयारियां पूरी दुनिया में जोर-शोर से जारी है. नए साल की शुरुआत में अब बहुत कम समय बाकी रह गया है. लिहाजा स्वागत की तैयारियां भी अंतिम चरण में है. लोग अपने दोस्तों, परिजनों, चाहने वालों के साथ नये साल का सेलिब्रेशन करने में जुटे है. नये साल का सेलिब्रेशन सबसे पहले न्यूजीलैंड में होगा. जिसके बाद धीरे-धीरे दुनिया के अन्य देश इस सेलिब्रेशन में जुटते जाएंगे.

नये साल का सेलिब्रेशन सबसे पहले न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में शुरू होता है. भारतीय समयानुसार शाम साढ़े चार बजे ऑकलैंड में न्यू ईयर सेलिब्रेशन शुरू हो जाएगा. इसके बाद न्यूजीलैंड के अन्य शहर भी सेलिब्रेशन से जुटते जाएंगे. बता दें कि न्यूजीलैंड का टाईम भारतीय समय से साढ़े सात घंटे आगे है. न्यूजीलैंड से करीब 4135 किलोमीटर दूर स्थित आस्ट्रेलिया वो दूसरा देश है, जहां सबसे पहले सेलिब्रेशन शुरू हो जाता है.

न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बाद न्यू ईयर का सेलिब्रेशन एशियाई देशों में मनेगा. जिसके बाद सेलिब्रेशन से अफ्रीकी देश जुड़ेंगे. अफ्रीकी देशों में सेलिब्रेशन शुरू होने के बाद यूरोपीए देशों जश्न में जुड़ेंगे. सबसे अंतिम में अमेरिका में न्यू ईयर का सेलिब्रेशन शुरू होता है. बता दें कि दुनिया के अलग-अलग महाद्वीप और देशों में नए साल के जश्न की शुरुआत में समय का यह अंतर भौगोलिक कारणों से होता है.

हैप्पी न्यू ईयर 2019 विशेज, नए साल की शुभकामनाएं व्हाट्सएप स्टीकर मैसेजेस, कोट्स, GIF इमेजेस और SMS 

Happy New Year 2019 Hindi Quotes: दोस्तों और करीबियों को इन हिंदी कोट्स के जरिए भेजें नए साल 2019 की शुभकामनाएं 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App