नई दिल्ली. लोहड़ी 13 जनवरी के एक दिन बाद 14 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है. हिन्दुओं का प्रमुख पर्व मकर संक्रांति पूरे भारत में अलग अलग नामों से पहचाना जाता है. पौष मास में जब सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है तब मकर संक्रांति के पर्व  मनाया जाता है. इस मकर संक्रांति आप अपने परिवार वालों, रिश्तेदारों और दोस्तों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दे.

अपने परिजनों को हैप्पी मकर संक्रांति व्हाट्सपएप मैसेजेस, मकर संक्रांति की फोटो विशेज, वॉलपेपर्स के साथ उन्हें मकर संक्रांति पर पर्व की शुभेच्छा दे. भारत के अलग अलग राज्यों में मकर संक्रांति का त्योहार अलग रुपों में मनाते है. महाराष्ट्र में मकर संक्रांति के दिन पंतग उड़ाई जाती है, साथ ही तिल गुड के लड्डू का भोग लगाया जाता है. वहीं तमिलनाडु में इसे पोंगल उत्सव के रूप में मनाते हैं जबकि कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में इसे केवल संक्रांति ही कहते हैं.

वहीं गुजरात में इसे उत्तरायण के नाम से जाना जाता है, तो असम में इसे भोगाली बिहु कहते हैं. वहीं बिहार में मकर संक्रान्ति को खिचड़ी नाम से पहचाना जाता हैं. इस दिन उड़द, चावल, तिल, चिवड़ा जैसे अन्न दान करने का विषेश महत्तव होता है. ऐसी मान्यता है कि इस अवसर पर दान सौ गुना बढ़कर एक बार फिर से आपको प्राप्त होता है. अन्य त्योहारों की तरह इस बार भी आप मकर संक्रांति के अवसर पर अपनों और दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शुभकामनाएं और फोटो, संदेश भेजकर इस उत्सव का आनंद उठाएं.

Makar Sankranti 2019: मकर संक्रांति पर घर में बनाएं शानदार खोया तिल बाटी, जानिए रेसिपी

Makar Sankranti 2019 on 15 January: मकर संक्रांति पर सितारों को करना है बुलंद तो करने होंगे ये आसान उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App