नई दिल्ली. मकर संक्रांति हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है. मकर संक्रांति को खिचड़ी भी कहते हैं. मकर संक्रांति का त्योहार माघ मास में मनाया जा रहा है. संक्रांति न सिर्फ भारत में बल्कि नेपाल में भी काफी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है. इंडिया के हर राज्य में मकर संक्रांत अगल- अगल तरीकों से सेलिब्रेट किया जाता है. उत्तर भारत में मकर संक्रांति के दिन पतंग उड़ाई जाती है तो वहीं बिहार में संक्रांत के दिन दही चूड़ा और खिचड़ी खाई जाती है. मकर संक्रांति के अवसर पर सभी लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को शुभकामनाएं देते हैं. आज के इस डिजीटल युग में लोगों के पास समय का काफी अभाव रहता है. यही वजह है कि लोग एक दूसरे को सोशल मीडिया के जरिए हैप्पी मकर संक्रांति विश करते हैं.अगर आप भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को विश करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए है फेसबुक और ट्विटर पर भेजने वाले बेहद हैप्पी मकर संक्रांति फोटो Quotes और Wishes….

मकर संक्रांति पर लोग सुबह- सबह उठकर स्नान करने के बाद सूर्य भगवान जल चढ़ाया जाता है और सूर्य  को अर्ध्य दिया जाता है. संक्रांत पर लोग तिल के लड्डू बनाते हैं. इसके साथ ही तिल के कई पकवान भी बनाए जाते हैं. इस दिन उत्तरी भारत में खूब पतंगबाजियां होती हैं. यानि मकर संक्रांत में लोग खूब पतंग उड़ाकर भी इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं. देश के कई हिस्सों में गंगा स्नान की परंपरा है. 

 

Image result for lohri makar sankranti wishes

Image result for मकर संक्रांति wallpaper

Image result for मकर संक्रांति wallpaper

Makar Sankranti 2019: मकर संक्रांति पर घर में बनाएं शानदार खोया तिल बाटी, जानिए रेसिपी

Happy Lohri 2019 Songs: इन पंजाबी और बॉलीवुड गानों से मनाए अपनी लोहड़ी का जश्न

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App