नई दिल्ली: देशभर में कल यानी 17 अप्रैल को महावीर जयंती मनाई जाएगी. इस खास मौके पर जैन समुदाय में विशेष प्रकार की चमक होती है. इस खास दिन को जैन धर्म के 24 वे तीर्थकार स्वामी महावीर के जन्म के तौर पर मनाया जाता है. इस दिन महावीर के जन्म के रुप में मनाया जाता है. इस खास दिन को आप मैसेज, एचडी इमेज, स्टेटस के जरिये अपनो दोस्तों को बधाई दे सकते हैं. इस खास दिन भक्त भंडरा भी करते हैं और जरुरतमंदों को खाना खिलाते हैं. 

इसके अलावा महावीर जयंती के दिन जैन मंदिरों मे भगवान महावीर की मूर्ति का विशेष रूप से अभिषेक भी होता है. महावीर का जन्म लगभग 600 वर्ष पूर्व चैत्र शुक्ल त्रयोदशी पर हुआ था. इनके पिता का नाम  महाराज सिद्धार्थ और मा का नाम महारानी त्रिशला था. महावीर बचपन से ही बड़े ही साहसी बालक रहे हैं और तपस्या में लीन रहने वालों में से है.

आपकी आत्मा से परे कोई भी शत्रु नहीं है
असली शत्रु आपके भीतर रहते हैं. वो शत्रु हैं
क्रोध,घमंड, लालच, आसक्ति और नफरत

व्यक्ति अपने विचारों से निर्मिक एक प्राणी है.

वह जो सोचता है वही बन जाता है.

 

 

 

महावीर जी के जीवन पर प्रकाश डाले तो उन्होंने 12 साल तक कठोर तपस्या की थी. इस दौरान उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई. महावीर जी ने अपने जीवन में कई उपदेश भी दिए हैं. जैस महात्मा गांधी का विचार था की अहिंसा के रास्ते पर चलना चाहिए ठीक वैस ही महावीर जी अहिंसा के रास्ते पर जाने की बात करते थे. इसके अलावा सबसे बड़ी बात है इनका मानना था की जीवों की हत्या नहीं करना चाहिए इसलिए जैन समुदाय के लोग मुंह पर कपड़ा लगा कर चलते है. 

महावीर जी के उपदेशा में  बताया है कि उत्तम तपस्या,ज्ञान ,संयम से किसी सी भी जंग पर विजय प्राप्त की जा सकती है. यही नहीं महावीर के अनुयायी इनके वचन का का पालन भी करते हैं. 

Hanuman Jayanti 2019: हनुमान जंयती पर बन रहे इस शुभ संयोग पर करें ये उपाय पूर्ण होंगी सभी मनोकामनाएं

Aamir Khan Nitesh Tiwari Collaboration: सुशांत सिंह राजपूत – श्रद्धा कपूर की फिल्म छिछोरे में आमिर खान का होगा खास रोल !