नई दिल्ली: Maha ShivRatri 2018, क्या आप जानते हैं कि इस बार जो भी भक्त 13 फरवरी 2018 को शिवरात्रि व्रत रखेगा उसे भौम प्रदोष व्रत और मंगलवार व्रत दोनों का पुण्य प्राप्त होगा. महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन महीने में मनाया जाता है. बता दें कि महाशिवरात्रि पर शिव मंत्र ओम नम: शिवाय के उच्चारण के साथ शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करना चाहिए. महाशिवरात्रि व्रत के दौरान जिस तर​ह शिव भक्त सात्विक भोजन करते हैं, उसकी तरह से भगवान को चढ़ाए जाने वाले भोग प्रसाद का भी विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए.

भगवान शिव को वैसे तो बेर, बेलपत्र, धतूरा और पंचामृत से अभिषेक करके प्रसन्न किया जाता है लेकिन अगर आप चाहें तो महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को मखाने की खीर का भोग भी लगा सकते हैं. लोगों ने महाशिवरात्रि से पहले ही अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अपने करीबियों को मैसेज भेजने शुरू कर दिए हैं. आज हम आपके लिए महाशिवरात्रि से पहले कुछ मैसेज लेकर आए हैं जिन्हें आप अपने करीबियों को महाशिवरात्रि के मौके पर सेंड कर सकते हैं.

 

Happy Mahashivratri GIF messages and wishes for 2018: महाशिवरात्रि पर करीबियों को भेजें ये GIF मैसेज

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App