नई दिल्ली. Happy Labour Day messages and wishes in Hindi for 2019: 1 मई को भारत समेत पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस ( Labour Day) मनाया जाता है. इसे कामगार दिन, कामगार दिवस, अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस भी कहा जाता है. भारत में लेबर डे पहली बार 1 मई 1923 को सेलिब्रेट किया गया था. लेबर किसान पार्टी ने हमारे देश में पहली बार मजदूर दिवस आयोजित किया था. इस दौरान लाल झंडे को लहराया गया जो मजदूर वर्ग को प्रदर्शित करता है. दिन रात मेहनत करने वाले मजदूरों के सम्मान और उनके हक के समर्थन में लेबर डे मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे को व्हाट्सएप, फेसबुक और एसएमएस के जरिए शायरी, कोट्स भेजकर विश भी करते हैं लेबर डे मजदूर संगठन से जुड़े लोग रैली निकालकर अपने हक के लिए आवाज को बुंलद करते हैं.

दुनिया में पहली बार लेबर डे साल 1886 में अमेरिका के शिकागो से हुई थी और धीरे-धीरे यह दुनिया में फैलता चला गया. दरअसल साल 1886 में अमेरिका के शिकागो में 8 घंटे काम की मांग को लेकर 2 लाख मजदूरों ने देश व्यापी हड़ताल की थी. हड़ताल के दौरान शिकागो के एक बाजार में धमाका हो गया जिसके बाद पुलिस ने मजदूरों पर गोली चला दी और 7 मजदूर मारे गए. उस दौरान मजदूर 12-12 घंटों की लंबी शिफ्ट में काम करते थे और उन्हें वेतन भी कम दिया जाता था. हालांकि मजदूरों के लगातार प्रदर्शन से दुनिया भर की सरकारों पर दबाव बनना शुरू हो गया. साल 1889 में पेरिस में इंटरनेशनल महासभा की बैठक हुई और प्रस्ताव पारित किया गया कि सभी देशों में अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जाएगा.

सो जाते हैं फ़ुटपाथ पे अख़बार बिछा कर
मज़दूर कभी नींद की गोली नहीं खाते

–     मुनव्वर राना

1. बोझ उठाना शौक़ कहाँ है मजबूरी का सौदा है
रहते रहते स्टेशन पर लोग क़ुली हो जाते हैं
मुनव्वर राना

2. नींद आएगी भला कैसे उसे शाम के बाद
रोटियां भी न मयस्सर हों जिसे काम के बाद

3. कुचल कुचल के न फुटपाथ को चलो इतना
यहां पे रात को मजदूर ख्वाब देखते हैं
–  अहमद सलमान

4. लोगों ने आराम किया और छुट्टी पूरी की
यकुम मई को भी मजदूरों ने मजदूरी की
  –  अफजल खान

International Workers Day 2019: दुनियाभर में 1 मई को ही क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस? जानिए इसका इतिहास

Labour Day 2019 Wishes: सोशल मीडिया पर पोस्ट करें लेबर डे के मौके पर ये फोटो, जिफ, वॉलपेपर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App