नई दिल्ली. 21 मार्च को पूरे देश में होली का त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा. होली रंगों, गुजिया, गुलाल और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रीतक है. होली के त्योहार को मनाने के पीछे पौराणिक कथा है. दरअसल भक्त प्रहलाद को मारने के लिए हिरण्यकश्यप ने बहन होलिक से मदद से ली थी. होलिका प्रहलाद को गोद में आग पर जा बैठी थी. होलिका आग में जल कर भस्म हो गई और प्रहलाद बच गया तभी से होली का त्योहार मनाया जाता है.

आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में लोग एक दूसरे के साथ होली मनाने से पहले मोबाइल फोन के जरिए होली की शुभकामना देते हैं. लोग अपने परिवार और दोस्तों को मैसेज के जरिए होली विश करते हैं. वहीं होली के मैसेज, शायरी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं. वायरल मैसेज और शायरी को लोगों अपने परिवार और दोस्तो को भेज रहे हैं. इनखबर भी आपके लिए होली के मैसेज और उर्दू शायरी लेकर आया है जिसे आप अपने परिवार और दोस्तो को भेज सकते हैं.

होली 2019 से पहले हमेशा होलिका दहन मनाई जाती हैं. इस दिन होलिका दहन की पूजा होती है. हिंदू धर्म में महिलाएं पूजा करती हैं और व्रत रखती हैं. ये व्रत बच्चों, घर की सुख शांति के लिए होता है. होलिका दहन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो होलिका दहन के दिन सुबह 08:58 से रात 11:34 बजे शुभ मुहूर्त रहेगा. इस बीच होलिका की पूजा हो सकेंगे. होलिका दहन की पूजा 20 मार्च को है. जिसके लिए अभी से चौराओं पर होलिका बना दी गई होंगी.

मौसम-ए-होली है दिन आए हैं रंग और राग के
हमसे तुम कुछ मांगने आओ बहाने फाग के

खुदा करें कि इस बार होली ऐसी आए,
बिछड़ा हुआ मेरा प्यार मुझे मिल जाए,
मेरी दुनिया तो रंगीन हैं सिर्फ उससे,
काश वो आए और चुपके से गुलाल लगा जाए.

मोहब्बत के रंग तुम पर बरसा देंगे आज,
अपने प्यार की बौछार से तुम्हे भिगा देंगे आज,
तुम पे बस निशान हमारे ही दिखेंगे,
कुछ इस तरह रंग तुम्हे लगा देंगे आज

मुंह पर नकाब-ए-ज़र्द हर इक ज़ुल्फ पर गुलाल
होली की शाम ही तो सहर है बसंत की

मुहय्या सब है अब अस्बाब-ए-होली
उठो यारों भरो रंगों से झोली

Happy Holi 2019 Images: इन फेसबुक पोस्टर और वाट्सएप इमेज को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज दें होली की शुभकामनाएं

Happy Holi Shayari in English: होली पर इन इंग्लिश शायरी, फोटो व मैसेज के जरिए भेजें दोस्तों और सहकर्मियों को शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App