नई दिल्ली. हरतालिका तीज का त्यौहार इस बार 1 सितंबर मनाया जाएगा. इस त्यौहार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ-साथ कई क्षेत्रों में मनाया जाता है. इस दिन कुंवारी लड़कियां और सौभाग्यवती महिलाएं गौरी शंकर की पूजा करती हैं. हरतालिका तीज का व्रत करवाचौथ से भी कठिन माना जाता है क्योंकि इस व्रत में पूरे दिन निर्जल रहकर व्रत किया जाता है और अगले दिन पूजा के बाद ही व्रत तोड़ा जाता है. मान्यता है कि व्रत को करने पर माता पार्वती से महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती रहने का वरदान मिलता है.

इस दिन शाम के समय भगवान शिव-मां पार्वती की पूजा की जाती है और चंद्रमा को अर्घ्‍य दिया जाता है. अगर आप भी ये व्रत रखती हैं तो पूजा सामग्री की तैयारी पहले ही कर लें. कुवांरी लड़कियां अच्छा वर पाने के लिए और शादीशुदा औरतें पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं, इस खास दिन को और भी खास बनाने के लिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के बेस्ट विशेज भेज सकते हैं. सोशल मीडिया के जरीए आप व्हाटसप इमेज एचडी इमेज एसएसएस भी भेज सकते हैं.

 

Hartalika Teej 2019 on September 1: जानें कब है हरतालिका तीज, महत्व और पूजा शुभ मुहुर्त

Hartalika Teej 2019 pooja Samgri List: हरतालिका तीज पूजा की थाली में किन चीजों की पड़ती है जरूरत? कैसे करें तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App