नई दिल्ली. Happy Hariyali Teej 2019 Messages Wishes In Hindi: हरियाली तीज 2019 शनिवार, 3 अगस्त को मनाया जाएगा. यह त्यौहार देवी पार्वती और भगवान शिव को समर्पित है, इसे छोटा तीज या श्रवण तीज के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह सावन के महीने में पड़ता है. हरियाली तीज पर करवा चौथ की तरह ही, महिलाएं कपड़े पहनती हैं, मेहंदी लगाती हैं और विवाहित जीवन में समृद्धि के लिए उपवास भी करती हैं क्योंकि यह शुभ दिन भगवान शिव और देवी पार्वती के पुनर्मिलन का प्रतीक है.

महिलाएं इस दिन सजे हुए झूलों पर झूलती हैं और हरे रंग की चूड़ियां पहनती हैं. इस हरियाली तीज की शुभकामनाएं, संदेश, एसएमएस, जीआईएफ इमेज, शुभकामनाएं और उद्धरण के साथ इस तीज का जश्न मनाएं जो इस प्रकार है.

तीज मुख्य रूप से उत्तरी भारतीय राज्यों जैसे राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में मनाया जाता है.

सावन और भाद्रपद के महीने के दौरान मनाए जाने वाले तीन लोकप्रिय तीज हैं हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज.

श्रावण मास में नाग पंचमी से दो दिन पहले हरियाली तीज पड़ती है.हरियाली तीज 2019 के दिन व्हाट्सएप, फेसबुक पर ये विशेज फोटो मैसेज भेजकर आप शुभकामनाएं दे सकते हैं.

हिन्‍दू कैलेंडर के मुताबिक अनुसार हरियाली तीज सावन महीने की शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को मनाई जाएगी. हरियाली तीज की शुरुआत 03 अगस्‍त 2019 की सुबह 07 बजकर 06 मिनट पर होगी. हिंदू मान्यता के मुताबिक इसका विशेष महत्व है. इस खास दिन की तैयारी में लोग पिछले कई दिनों से लगते हैं. जिसकी लगभग सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं.

Hariyali Teej 2019: जानें हरियाली तीज पर महिलाओं के हरे रंग के श्रंगार के पीछे छिपा यह अनोखा राज

Happy World Friendship Day 2019 Date: जानें कब है फ्रेन्डशिप डे, आखिर क्यों मनाया जाता है यह खास दिन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App