नई दिल्ली. Happy Guru Purnima 2019 Hindi Shayari: इस सप्ताह हरिशयनी एकादशी और आषाढ़ शुक्ल चतुर्दशी व्रत है. इसी के बाद गुरु पूर्णिमा का व्रत आरंभ होगा. आषाढ़ पूर्णिमा पर 16 जुलाई को एक ओर देश गुरु पूर्णिमा मनाई जाएगी. गुरु पूर्णिमा साल की बाकियों पूर्णिमाओं में सबसे अहम होता है. इस दिन श्रद्धालु व्रत करते हैं और सत्यनारयण भगवान की पूजा करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन मांगी गई हर मनोकामना अवश्य पूरी होती है. इस दिन के लिए अभी से खूब गूगल पर गुरु पूर्णिमा हिंदी शायरी 2019, हिंदी शायरी, मैसेज और पूर्णिमा फोटो सर्च की जा रही है.

सोशल मीडिया के युग में हर त्यौहार और पर्व पर खूब शुभकामनाएं भेजी जाती हैं और एक दूसरे को विश किया जाता है. इस मौके पर अभी से खूब गुरु पूर्णिमा के मैसेज और शायरी आदि खोजे जा रहे हैं. हम आपके लिए लाए हैं ऐसे मैसेज जिनके जरिए आप फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पूर्णिमा की शुभकामनाएं भेज सकते हैं.

गुरु पूर्णिमा का महत्व
इस दिन को हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार महाभारत के रचयिता कृष्ण द्वैपायन व्यास का जन्मदिवस भी माना जाता है. इस वजह से इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है. इसका जुड़ाव वेदव्यास जी से भी है. गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान सत्यनारायण जी की पूजा की जाती है. ये व्रत सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. इस व्रत को करियर, परिवार की सुख शांति, पति व संतान सभी के लिए रखा जा सकता है. इस दिन व्रत स्नान आदि से निर्वित होकर भगवान सत्यनारायण जी का पाठ व कथा करने का विधान है. साथ ही भगवान को गेहूं की साठी का प्रसाद व केला का फल अर्पित किया जाता है. Happy Guru Purnima 2019 Hindi Shayari (गुरु पूर्णिमा हिंदी शायरी 2019)

गुरु आपके उपकार का,
कैसे चुकाऊँ मैं मोल ?
लाख कीमती धन भला..
गुरु हैं मेरा अनमोल…
हैप्पी गुरु पूर्णिमा

गुरु गोविन्द दोऊ खड़े का के लागूं पायं.
बलिहारी गुरु आपने जिन गोविन्द दियो बताय..

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर
मेरे गुरु के चरणों में परनाम,
मेरे गुरु जी कृपा राखियो
तेरे ही अर्पण मेरे प्राण !

आपसे से सीखा और जाना,
आप को ही गुरु माना,
सीखा सब आपसे हमने,
कलम का मतलब भी आपसे जाना
गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं

शांति का पढ़ाया पाठ, अज्ञानता का मिटाया अंधकार
गुरु ने सिखाया हमें, नफरत पर विजय हैं प्यार.
गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं

सही क्या है गलत क्या है ये सबक पढ़ते है आप
झूट क्या है और सच क्या है ये बात समझते है आप
जब सूझता नहीं कुछ भी हमको
तब राहों को सरल बनाते है आप
हैप्पी गुरु पूर्णिमा

WhatsApp Latest Update: सावधान! भारत के डेढ़ करोड़ एंड्रॉयड फोन पर मैलवेयर का हमला, व्हाट्सएप एप्लीकेशन हुई हैक- रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App