बॉलीवुड डेस्क,मुंबई. Happy Gurpurab 2019 Shayari in Hindi:गुरुपर्व के दिन सिखों के पहले गुरु, गुरु नानक देव जी के जयंती मनाई जाती है. हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुरु नानक जी की जयंती मनाई जाती है. इस बार गुरु नानक जयंती 12 नवंबर को मनाई जाएगी. गुरुनानक जी को सिखों का संस्थापक माना जाता है. गुरु नानक देव जी दार्शनिक, समाज सुधारक,कवि, गहस्थ योगीभक्त थे. इस गुरु नानक जयंती अपने सिख दोस्तों और करिबियों को सोशल मीडिया के जरिए मैसेज भेज सकते हैं. और उनके इस खास दिन को और भी खास बना सकते हैं.

सिखों के पहले गुरू, गुरु नानक है जिन्होंने सिख धर्म की स्थापना की थी. धार्मिक मान्याताओं के अनुसार गुरु नानक जा का जन्म 15 अप्रैल 1469 को हुआ था. कहा जाता है कि नानक जी बचपन से ही सांसारिक कामों में नहीं लगता था वह इश्वर की भक्ति और सत्संग आदि में ज्यादा रहते थे. मात्र 8 साल की उम्र में ही उनका स्कूल छूट गया था.

इस दिन गुरुद्वारे में कीर्तन किए जाते हैं. जगह जगह पर लंगरों का आयोजन किया जाता है. गुरुद्वारों और घरों में गुरुबाणी का पाठ कराया जाता है. इस दिन जुलूस एंव शोभा यात्राएं निकाली जाती है. इस जुलूस में हाथी, घोड़ों आदि के साथ नानक देव की के जीवन से जुड़ी झांकियां बैंड-बाजों के साथ निकाली जाती है.

नानक नीच कहे विचार,
वारेया ना जावाँ एक वार;
जो तुध भावे साईं भली कार,
तू सदा सलामत निरंकार, Happy Gurpurab 2019

खुशियाँ और आपका जनम जनम का साथ हो
हर किसी की जुबान पर आपकी हसी की बात हो
जीवन में कभी कोई मुसीबत आए भी
तो आपके सर पर गुरु नानक का हाथ हो
Happy Guru Nanak Dev Jayanti 2019

Happy Guru Nanak Jayanti 2019: गुरु नानक जयंती के खास मौके पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ऐसे करें विश

Aaj Ka Rashifal In Hindi 10 November 2019: कन्या राशि वालों को कारोबार में होगा बंपर धन लाभ, जानें बाकि राशियों का हाल

Aaj Ka Rashifal In Hindi 8 November 2019: वृषभ, मिथुन और सिंह राशि वालों की होगी चांदी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App