नई दिल्ली. Happy Gandhi Jayanti 2019 Shayari in Hindi: अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आजादी दिलाने वाले बापू आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं. बापू का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. बापू का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी था. देश के लिए मर मिटने वाले मोहनदास करमचन्द गांधी को राष्ट्रपति और बापू जैसे कई नाम मिले. इस साल हम सभी महात्मा गांधी की 150 जयंती मनाने वाले हैं. इस खास मौके पर आप सभी अपने करीबियों, रिश्तेदारों और  दोस्तों को बापू की शायरी के साथ उन्हें इस खास दिन पर संदेश भेज सकते हैं और बधाई दे सकते हैं. 

बापू में देश की आजादी के लिए मर मिटने की भावना थी. वह देश की आजादी के लिए कई बार जेल भी गए. लंदन में कानून की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने बैरिस्टर की डिग्री प्राप्त की थी. लेकिन जब वे भारत वापस आए तो अपने देश की स्थिति को देख वह प्रभावित हुए और स्वतंत्रता के लिए लंबी लड़ाई लड़ी. यह गांधी जी का ही प्रयास था, जिसके कारण आज हम स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं. 

आजादी से पहले ही महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता का नाम मिल चुका था. नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने  6 जुलाई 1944 को रेडियो रंगून से महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता के नाम संबोधन दिया. इसके बाद यह नाम इतिहास के पन्नों में सदा के लिए अमर हो गया. हम जब भी आजादी की बात करते हैं तो, महात्मा गांधी का नाम सबसे पहले आता है.

महात्मा गांधी ने सत्याग्रह और अंहिंसा के सिद्धांतो पर चलकर भारत को आजादी दिलाई. हम आपको बापू के जन्मदिन पर कई हिंदी शायरी बता रहे हैं, जिससे आप अपने प्रियजनों को वाट्सअप और फेसबुक के माध्यम से उन्हें गांधी जयंती की बधाई दे सकते हैं. इस गांधी जयंती पर हमारी तरफ से इन खास शायरी के साथ आपको गांधी जयंती की शुभकामनाएं.

 

 

राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, आज करेंगे बापू की जन्मस्थली का दौरा

PM Narendra Modi Goalkeepers Award: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला गोलकीपर अवॉर्ड, पीएम ने कहा- यह 130 करोड़ भारतीयों का सम्मान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App